दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जानिए आधार नंबर से कैसे लिंक होगा आपका वोटर आईडी कार्ड

लोकसभा में आधार कार्ड से वोटर आईडी को जोड़ने वाला चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक पास हो गया है. बैंक अकाउंट नंबर, गैस कनेक्शन, पैन कार्ड नंबर पहले से ही आधार से जुड़े हैं. अब वोटर आईडी कार्ड की बारी है. जानिए वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने का प्रोसेस क्या है ?

By

Published : Dec 20, 2021, 4:38 PM IST

aadhar voter id link
aadhar voter id link

हैदराबाद :लोकसभा में सोमवार को चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 हंगामे के बीच पास हो गया. अब यह बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा.

विधेयक के नियमों के मुताबिक, वोटर आईडी को अब लोगों के आधार नंबर से जोड़ा जाएगा. हालांकि आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ने का फैसला अनिवार्य नहीं होगा, यह जनता के लिए स्वैच्छिक होगा. चुनाव आयोग ने सरकार से आधार को वोटर आईडी से जोड़ने की सिफारिश की थी, ताकि चुनाव के दौरान धांधली रोकी जा सके. बिल पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि आधार और वोटर कार्ड को लिंक करने से फर्जी वोटर्स पर लगाम लगेगी.

कैसे जुड़ेगा वोटर आईडी से आधार कार्ड : आधार कार्ड एक ऐसा यूनिक आइडेंटिफिकेशन कोड है, जिसकी मदद से हर भारतीय को मूल सुविधाएं मुहैया होती हैं. आधार कार्ड में भारतीय नगारिक की पहचान और उसकी बायोमीट्रिक जानकारी भी जुड़ी होती है. नए वोटरों को वोटर कार्ड से आधार को लिंक कराने के लिए आवेदन के साथ ही पूरी डिटेल देनी होगी. वह आवेदन के साथ ही आधार नंबर को वोटर कार्ड से जोड़ने की सहमति देंगे.

पुराने वोटरों को आधार कार्ड से वोटर आईडी को लिंक करने के लिए नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर https://voteportal.eci.gov.inपर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या वोटर आईडी नंबर के जरिये लॉग इन करना होगा. इसके बाद जो पेज खुलेगा, उस पर आवेदक को राज्य, जिला सहित अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी भी देनी होगी.

जब आप जानकारी भरने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो कुछ सेकेंड के बाद स्क्रीन पर आधार नंबर डालने का विकल्प आएगा. ध्यान रखें कि आधार नंबर डालने का ऑप्शन तभी आएगा, जब आपकी ओर से दी गई जानकारी सरकार के डेटा से मैच हो जाएगी.

इसके बाद एक नए विंडो में आधार कार्ड पर लिखे नाम सहित सभी जानकारी भरनी होगी. जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी मोबाइल या सिस्टम के स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा. मैसेज में यह कन्फर्म किया जाएगा कि वोटर आईडी का लिंक कार्ड आधार कार्ड से हुआ है या नहीं

SMS और फोन से भी कर सकते हैं लिंक : जानकारी के अनुसार, एसएमएस के जरिये भी आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक किया जा सकेगा. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में<वोटर आईडी नंबर> <आधार नंबर> टाइप करना होगा और इसे 166 या 51969 नंबर पर भेजना होगा. इसके अलावा 1950 पर कॉल करभी आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ सकते हैं. इसके लिए कॉल करने के बाद आपको वोटर आईडी कार्ड नंबर और आधार कार्ड की सभी जानकारी देनी होगी. लिंक होने का मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. फोन की सुविधा सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच उपलब्ध होगी.

इन सब तकनीकी उपायों के अलावा नजदीकी चुनाव कार्यालय में आवेदन जमा करके भी आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक कर सकते हैं. बूथ स्तर का अधिकारी सभी विवरणों को सत्यापित करेगा. इसके बाद इसे रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा.

पढ़ें : आधार कार्ड उम्र का ठोस सबूत नहीं : पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details