दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 25, 2020, 10:33 PM IST

ETV Bharat / bharat

डॉ. श्रीनिवास राजू ने 140 बच्चों को दिया नया जीवन, जानें रोचक बातें

एक घंटे में 11,416 लोगों का ब्लड प्रेशर चेक कर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराने वाले डॉक्टर श्रीनिवास ने हृदय रोगियों के बीच में खूब नाम कमाया है. इसके अलावा वह एक समाज सेवक भी हैं. समाजसेवा के बीड़ा उठाने वाले राजू को पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम जैसी कई हस्तियों से प्रशंसा भी मिल चुकी है. विस्तार से जानने के लिए पढ़ें ईटीवी भारत की यह विशेष रिपोर्ट...

श्रीनिवास राजू
श्रीनिवास राजू

अमरावती: हृदय रोग विशेषज्ञ और गिनीज रिकार्डधारी डॉक्टर श्रीनिवास राजू हृदय रोगियों के बीच में मशहूर हैं. उन्होंने 20 सालों में 34,000 बाईपास सर्जरी करके एक कीर्तिमान स्थापित किया है. इतना ही नहीं आंध्र प्रदेश के नल्लोर जिले के लोग हार्ट की समस्या होने पर राजू के पास आते हैं, क्योंकि यहां के लोग उन पर बहुत विश्वास करते हैं.

उन्होंने एक घंटे में 11,416 लोगों का ब्लड प्रेशर चेक करके अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज करावाया है.

हालांकि, उन्हें शुरुआत में कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ा. श्रीनिवास राजू ने गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प के साथ कई दिल की सर्जरी करके रिकॉर्ड बनाया है.

श्रीनिवास राजू ने कई बाधाओं को पार करते हुए आधुनिक हृदय शल्य चिकित्सा और सेवाएं प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त किया है. पिछले 20 वर्षों से वह नेल्लोर में KIMS अस्पताल के साथ हृदय विशेषज्ञ के रूप में जुड़े रहे हैं.

श्रीनिवास राजू ने तिरुपति मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की, जिसके बाद उन्होंने देश के कई हृदय विशेषज्ञों के साथ काम किया है. उन्होंने हृदय विशेषज्ञ के रूप में सेवाएं प्रदान कीं.

समय के साथ वह मशहूर होते गए. लोगों के स्वास्थ्य संबंधी खतरों और उनकी कठिनाइयों का पता लगाकर श्रीनिवास राजू ने नेल्लोर में अपना क्लिनिक शुरू किया.

डॉ श्रीनिवास राजू ने चिन्नारी हार्ट फाउंडेशन का स्थापना की. इसके माध्यम से 140 से अधिक बच्चों को मुफ्त हार्ट सर्जरी करके लोगों का दिल जीत लिया है.

पढ़ें-तिरुपति मंदिर को मिला 2.62 करोड़ रुपये का दान

हार्ट सर्जरी के अलावा वह समाजसेवा क्षेत्र में भी सबसे आगे हैं. इतना ही नहीं वह अनाथ बच्चों की मदद भी करते हैं. कोरोना महामारी के दौरान लोगों की सेवा की. इसके उन्होंने कोरोना महामारी से निपटने के लिए जिला कलेक्टर को एक लाख रुपये का सहायता राशि भी दी.

समाज के लिए उनकी बिना सोचे-समझे सेवाओं के लिए श्रीनिवास राजू को अब्दुल कलाम, एसपी बालासुब्रमण्यम, और वाईएस राजशेखर रेड्डी और निर्देशक दास नारायण राव जैसी हस्तियों से प्रशंसा और सराहना मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details