दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

माता खीर भवानी उत्सव, कश्मीरी पंडितों ने की पूजा-अर्चना

जम्मू कश्मीर में माता खीर भवानी मवानी में पहुंचे कश्मीरी पंडितों का स्थानीय मुसलमानों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया. बता दें कि कश्मीर घाटी में पंडितों और गैर स्थानीय लोगों की हत्या के बाद से माहौल काफी बदला हुआ है. हालांकि मंदिर के आसपास पुलिस और सुरक्षा बल के जवान मुस्तैद हैं.

By

Published : Jun 8, 2022, 3:37 PM IST

Updated : Jun 8, 2022, 4:09 PM IST

Mata Kheer Bhavani festival
माता खीर भवानी उत्सव

श्रीनगर : कश्मीरी पंडितों और गैर-स्थानीय लोगों की हाल ही में आतंकवादियों द्वारा की गई हत्याओं के बावजूद, जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के तुलमुल गांव में बुधवार को बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित यहां पहुंचे. आपसी भाईचारे का मिसाल पेश करते हुए स्थानीय मुसलमान बड़ी संख्या में अपने पंडित भाइयों के स्वागत के लिए निकले. माता खीर भवानी मंदिर के बाहर मिट्टी के बर्तनों में दूध लेकर और भक्तों पर पुष्पवर्षा करते हुए, दोनों समुदाय पुराने दिनों की तरह एक-दूसरे के साथ मिले.

माता खीर भवानी उत्सव, कश्मीरी पंडितों ने की पूजा-अर्चना

तुलमुल के 52 वर्षीय निवासी जलाल-उद-दीन ने कहा, 'किसने कहा कि हिंसा दो समुदायों के दिल और दिमाग को बदल सकती है? सैकड़ों वर्षों ने हमें प्यार और सह-अस्तित्व सिखाया है. बंधन इतना मजबूत है कि हिंसा केवल इसे मजबूत करेगी.' माता राग्या देवी मूल रूप से श्रीलंका की थीं. रावण के अनैतिक तरीकों से देवता अप्रसन्न थे और उन्होंने हनुमान को अपनी सीट तुलमुल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया.

एक झरने के अंदर स्थित मंदिर कश्मीरी पंडितों का सबसे पवित्र मंदिर है. हर साल, घाटी से पलायन के बावजूद, कश्मीरी पंडित वार्षिक उत्सव पर आते हैं. मंदिर के अंदर के झरने का अपना एक इतिहास है. हर साल, भक्तों का मानना है कि झरने के पानी का रंग उन घटनाओं की भविष्यवाणी करता है, जो वर्ष के दौरान होंगी. '1947 और 1990 में, झरने का पानी कोयले की तरह काला हो गया. अफरीदी आदिवासियों के आक्रमण ने 1947 में कश्मीर को नष्ट कर दिया और विद्रोही हिंसा ने घाटी में आग लगा दी, जिससे स्थानीय पंडितों का बड़े पैमाने पर पलायन हुआ.'

45 वर्षीय महाराज कृष्ण ने कहा, 'इस साल झरने के पानी का रंग पीला है. यह दोनों समुदायों के बेहतर भविष्य की भविष्यवाणी करता है.' त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो इसके लिए अधिकारियों ने इस साल सुरक्षा के असाधारण इंतजाम किए हैं. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न सरकारी विभागों ने किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति में भाग लेने के लिए धर्मस्थल पर शिविर लगाए हैं.

भाजपा, नेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्स कांफ्रेंस और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने भक्तों से बातचीत करने और मंदिर में शांति के लिए प्रार्थना करने के लिए मंदिर का दौरा किया.

ये भी पढ़ें -कर्नाटक के रंभापुरी हिरेमठ मंदिर से दुर्लभ स्फटिक शिवलिंग की चोरी

Last Updated : Jun 8, 2022, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details