दिल्ली

delhi

खरगोन : दहशत में लोग, घरों के बाहर लिखा- 'मकान बिकाऊ है'

By

Published : Apr 13, 2022, 6:58 PM IST

Updated : Apr 13, 2022, 7:08 PM IST

खरगोन जिले में अब सांप्रदायिक हिंसा के कारण लोग पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं. स्थिति यह है कि यहां लोग हर बार होने वाली सांप्रदायिक हिंसा के डर से अपना घर बार और चूल्हा चौका छोड़कर जाने को तैयार हैं.

violence on ramnavmi in khargone
खरगोन रामनवमी पर हिंसा

खरगोन:मध्य प्रदेश के निमाड़ अंचल के खरगोन जिले में सांप्रदायिक हिंसा झेल चुके लोग अब पलायन को मजबूर हैं. स्थिति यह है कि यहां लोग हर बार होने वाली सांप्रदायिक हिंसा के डर से अपना घर बार और चूल्हा चौका छोड़कर जाने को तैयार हैं. लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना समेत एक-एक पैसे जोड़कर जो मकान बनाए थे, अब उन घरों में रहने पर लोगों के मन में फिर से दंगे और कर्फ्यू का डर समाया हुआ है. (khargone violence)

रामनवमी पर हुई हिंसाः रामनवमी के दिन खरगोन के विभिन्न अल्पसंख्यक बहुल इलाकों से सटे हिंदू बहुल इलाकों में दंगाइयों ने जमकर तोड़फोड़ और आगजनी को अंजाम दिया था. इस दौरान कई घर ऐसे थे जिन्हें पेट्रोल डालकर जला दिया गया. सांप्रदायिक हिंसा की भगदड़ में स्थानीय लोगों का जो सामान छूट गया, उसको दंगाई उठाकर ले गए. वहीं घर-गृहस्थी का सामान, कपड़े आदि जो भी मिला, उपद्रवियों ने सब में आग लगा दी. (violence on ramnavmi in khargone)

खरगोन सांप्रदायिक हिंसा

सिलेंडर से घर में किया ब्लास्टः उपद्रवियों ने एक घर में गैस सिलेंडर को चालू करके मकान में ब्लास्ट कर दिया. इस दौरान जो लोग यहां बच गए वह अब दंगे के खौफ से नहीं उतर पा रहे हैं. फिलहाल पूरे शहर में कर्फ्यू लगा है. लोगों को घरों में ही राहत देने की मुनादी की जा रही है. पूरे शहरी क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ रैपिड एक्शन फोर्स समेत अन्य सुरक्षा दल गश्त कर रहे हैं. वहीं राज्य सरकार के निर्देश पर रेंज के तमाम पुलिस अधिकारियों ने खरगोन में डेरा डाल रखा है. (cylinder blast in khargone)

इन इलाकों में तनावः इस बीच यहां संजय नगर इलाके में कई लोग अपने-अपने घर छोड़कर जा चुके हैं और जो बचे हैं वह भी अपने-अपने घर बेचकर यहां से जाना चाहते हैं. यही वजह है कि खरगोन में संजय नगर क्षेत्र स्थानीय लोगों ने अपने मकानों पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिख दिया है कि यह मकान बिकाऊ है. कमोबेश यही स्थिति तालाब चौक, मोहन टॉकीज से सटा एरिया झंडा चौक, भटवाड़ी, खसखस बाड़ी और आनंद नगर में भी है.

यह भी पढ़ें-दिग्विजय सिंह ने खरगोन हिंसा पर ट्वीट को हटाया, एफआईआर पर कही ये बात

वहीं खरगोन में आलम यह है कि अब लोग यहां से अपने मकान बेचकर सुरक्षित स्थानों पर जाना चाहते हैं. लोगों का मानना है कि बीते कुछ सालों में त्योहारों के दौरान बार-बार पैदा होने वाले तनाव और दंगों की वजह से लोग अब पलायन करने लगे हैं. इस बार की हिंसा और आगजनी में जिंदगी भर की कमाई गंवा देने वाले लोगों का दर्द खुलकर सामने आ रहा है. लोगों का कहना है अब हमारे सब्र का बांध टूट चुका है. हम कब तक ऐसी हरकतों को सहन करते रहेंगे. क्या हम पूरी जिंदगी ऐसे ही कमाते और गंवाते रहेंगे? इससे तो बेहतर है कि हम जान बचाने के लिए कहीं और चले जाएं.

Last Updated : Apr 13, 2022, 7:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details