दिल्ली

delhi

मल्लिकार्जुन खड़गे 12 नवंबर को जारी कर सकते है गुजरात का घोषणापत्र

By

Published : Nov 9, 2022, 3:19 PM IST

गुजरात (Gujarat) के विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियां कर रही हैं. इसी के चलते जानकारी सामने आ रही है कि कांग्रेस के पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) आगामी 12 नवंबर को गुजरात के लिए घोषणापत्र जारी कर सकते हैं. हमारे वरिष्ठ संवाददाता अमित अग्निहोत्री की रिपोर्ट में जानें कि पार्टी इस चुनाव में क्या वादे कर सकती है.

मल्लिकार्जुन खड़गे
मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) 12 नवंबर को गुजरात (Gujarat) चुनाव घोषणापत्र लॉन्च करने के दौरान उद्योग, सामाजिक क्षेत्र और विभिन्न समुदायों के लिए पार्टी के कल्याणकारी एजेंडे की घोषणा करेंगे. इस बात की जानकारी सूत्रों ने दी है. एआईसीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 'खड़गे 12 नवंबर को अहमदाबाद में घोषणापत्र का शुभारंभ करेंगे. इस कार्यक्रम में सभी वरिष्ठ नेता शामिल होंगे.

सूत्रों के अनुसार, घोषणापत्र समाज के विभिन्न वर्गों के लिए पार्टी के वादों को सूचीबद्ध करने वाला एक विस्तृत दस्तावेज होने जा रहा है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस, जो गुजरात में पिछले 27 वर्षों के भाजपा शासन के दौरान विकास की कमी को उजागर करती रही है, उसने चुनाव को कल्याणकारी मुद्दों पर केंद्रित रखने की कोशिश की है. तदनुसार घोषणापत्र नौकरियों, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पर ध्यान केंद्रित कर सकता है.

इसके साथ ही 5 लाख सरकारी नौकरियों का वादा कर सकता है और एक साल के भीतर अनुबंध प्रणाली को समाप्त कर सकता है, दो साल में अतिरिक्त 5 लाख नौकरियां और 2024 तक 10 लाख नौकरियों का वादा कर सकता है. इनमें से करीब 5 लाख नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित की जा सकती हैं. युवाओं के लिए प्रति व्यक्ति 2,000 रुपये बेरोजगारी भत्ता हो सकता है.

किसानों को लक्षित करते हुए, घोषणापत्र में लगभग 40 विधानसभा सीटों पर प्रभाव रखने वाले आदिवासियों के जीवन स्तर में सुधार के लिए कई योजनाओं के अलावा 3 लाख रुपये तक कृषि ऋण माफी, दूध सहकारी समितियों को 5 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी देने का वादा किया जा सकता है. स्वास्थ्य सेवा पर, घोषणापत्र में कोविड पीड़ितों के 3 लाख परिवारों को 10 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज और 4 लाख रुपये की सहायता का वादा किया जा सकता है.

गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अमित चावड़ा ने कहा कि 'सालों से देश को बिक रहे गुजरात मॉडल का खोखलापन हमने देखा है. दरअसल, राज्य कई सामाजिक कल्याण संकेतकों में पीछे है.' पूर्व सीएलपी नेता परेश धनानी ने कहा कि 'राज्य के निवासी मुख्य रूप से व्यवसायी हैं. वे पिछले 27 वर्षों में बह गए लेकिन जाग गए क्योंकि वास्तविकता अब काट रही है. वे बदलाव चाहते हैं.' पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि अंत में, घोषणापत्र में पिछले 27 वर्षों में सख्त भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों को पारित करने और भ्रष्टाचार की जांच करने का वादा किया जा सकता है, जिसमें दोषी को जेल भी शामिल है.

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने पिछले हफ्तों में बिलकिस बानो सामूहिक बलात्कार मामले में 11 दोषियों की असंवैधानिक रिहाई और 2002 के दंगों में उनके परिवार के सात सदस्यों की हत्या और हाल ही में मोरबी पुल ढहने पर 135 लोगों की मौत पर राज्य सरकार से सवाल किया था. पार्टी पश्चिमी राज्य में कई परीक्षा पत्रों के लीक होने और वनवासियों के भूमि अधिग्रहण के पीछे भ्रष्टाचार का भी आरोप लगा रही है.

पढ़ें:गुजरात: आप पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कतारगाम से लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस, पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के कहने पर पिछले एक साल से आदिवासियों के अधिकारों के लिए भी अभियान चला रही है. खड़गे के अलावा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जो गुजरात चुनावों के लिए एआईसीसी पर्यवेक्षक हैं, सभी वरिष्ठ केंद्रीय और राज्य के नेता 12 नवंबर को घोषणापत्र लॉन्च कार्यक्रम में शामिल होंगे. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि 26 अक्टूबर को अध्यक्ष बनने के बाद भाजपा के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाने वाले खड़गे के शनिवार को कड़ा भाषण देने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details