दिल्ली

delhi

लंदन स्थित भारतीय दूतावास पर तिरंगा को हटाने वाला शख्स गिरफ्तार, इसी ने अमृतपाल को भेजा था पंजाब

By

Published : Mar 21, 2023, 6:15 PM IST

जिस शख्स ने लंदन स्थित भारतीय दूतावास से तिरंगा हटाने की कोशिश की थी, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. उसका नाम अवतार सिंह खंडा है. खंडा ने ही अमृतपाल सिंह को भारत भेजा था. उसने पंजाब को फिर से 'सुलगाने' की जिम्मेदारी अमृतपाल को दी थी.

avtar singh khanda
अवतार सिंह खंडा

नई दिल्ली : लंदन स्थित भारतीय दूतावास से तिरंगा को हटाने वाले खालिस्तानी समर्थक अवतार सिंह खंडा को गिरफ्तार कर लिया गया है. खंडा का पिता कुलवंत सिंह खुखराना भी खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का सदस्य रह चुका है. पंजाब पुलिस के अनुसार खंडा, अमृतपाल सिंह और परमजीत सिंह पम्मा, की तिकड़ी ने पंजाब में फिर से दहशत फैलाने की साजिश रची थी.

अवतार सिंह खंडा बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के मुखिया परमजीत सिंह पम्मा का करीबी है. उसका जगतार सिंह तारा से भी संबंध है. तारा खालिस्तानी आतंकी है. वह पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह की हत्या में शामिल रहा है. पुलिस के अनुसार इन सभी आतंकियों ने अमृतपाल सिंह को आगे बढ़ाने का काम किया. सूत्रों का कहना है कि ये सभी पंजाब के सिख युवाओं को भड़काने का काम कर रहे हैं. वे चाहते हैं कि पंजाब की स्थिति बिगड़े और वे उसका फायदा उठाएं.

कहा जाता है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 2015 में ब्रिटेन दौरे पर गए थे, तब उन्होंने ब्रिटिश पीएम के समक्ष कट्टरपंथी सिखों का मुद्दा उठाया था. यह भी आरोप लगता रहा है कि इन लोगों ने सिख युवओं को आईईडी चलाने की ट्रेनिंग दी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खंडा ने ही अमृतपाल सिंह को पंजाब भेजा है. उसे 'मिशन खालिस्तान' की जिम्मेदारी सौंपी गई.

पुलिस ने कई मौकों पर कहा है कि खंडा, अमृतपाल और पम्मा, तीनों ने पंजाब को फिर दहलाने की साजिश रचनी शुरू कर दी. पुलिस पहले ही बता चुकी है कि अमृतपाल के ठिकानों पर हथियार बरामद हुए. उसके पास से एकेएफ नाम से जैकेट बरामद की गई है. इस नाम से वह निजी आर्मी बना रहा था. पम्मा की गिरफ्तारी पुर्तगाल में 2015 में हुई थी, लेकिन उसे प्रत्यर्पित नहीं किया जा सका. अमृतपाल सिंह पर आरोप लगा है कि वह किसी रवेल सिंह की मर्सिडिज में भागा था. रवेल सिंह ड्रग माफिया है.

ये भी पढ़ें :NSA against Amritpal : अमृतपाल के खिलाफ लगा एनएसए, क्या है यह एक्ट, जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details