दिल्ली

delhi

खालिस्तानी गैंगस्टर जुटा रहा है बिना किसी आपराधिक पृष्ठभूमि वाले युवाओं को: आईबी रिपोर्ट

By

Published : May 26, 2023, 8:02 PM IST

गृह मंत्रालय को सौंपी गई आईबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि खालिस्तानी गैंगस्टर लखबीर सिंह उर्फ ​​लंडा बिना किसी आपराधिक पृष्ठभूमि वाले युवाओं को जुटा रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: पंजाब में बढ़ती खालिस्तानी समर्थक गतिविधियों के बीच, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की रिपोर्ट से पता चला है कि कनाडा स्थित खालिस्तानी गैंगस्टर सह आतंकवादी लखबीर सिंह उर्फ ​​लंडा प्रमुख रुप से भर्तीकर्ता बन गया है, जो भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए बिना किसी आपराधिक पृष्ठभूमि वाले युवाओं को जुटा रहा है. गृह मंत्रालय को सौंपी गई आईबी की रिपोर्ट में कहा गया है, "आतंकी संगठन नए रंगरूटों को हथियारों और गोला-बारूद की खेप की आपूर्ति करने के अलावा उन्हें अन्य सभी रसद सहायता प्रदान करने के लिए जमीनी कार्यकर्ताओं को भी जुटा रहे हैं."

गिरोह में शामिल होने के बाद युवकों द्वारा व्यवसायी को रंगदारी के नोट परोसे जाते थे. रिपोर्ट में कहा गया है, "लंडा द्वारा भर्ती किए गए गुर्गे हवाला चैनलों के माध्यम से कनाडा में जबरन वसूली के पैसे भेजते हैं, जहां से लंडा इसे पंजाब में ड्रोन द्वारा हथियार और ड्रग्स भेजने के लिए पाकिस्तान भेजता है." गौरतलब है कि 2017 में कनाडा भागने के लिए कई अपराध करने से पहले लंडा खुद पंजाब के तरनतारन जिले के हेयरके पट्टन गांव में रहा करता था. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर पंजाबी मूल के आपराधिक गिरोह टोरंटो और वैंकूवर से बाहर काम कर रहे हैं तो कनाडा के सिख प्रवासी समुदाय, जो कनाडा के ओंटारियो और ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में बड़े पैमाने पर हैं, में लगातार वृद्धि देखी जा रही है.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सिख फॉर जस्टिस के नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू के नेतृत्व में अमेरिकी आतंकी मॉड्यूल का उदय दर्शाता है कि K2 डेस्क कश्मीर और खालिस्तान के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने के लिए ओवरटाइम काम कर रहा है. पिछले साल 28 सितंबर को पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने से भारत में गंभीर कानून व्यवस्था की समस्या का माहौल पैदा हो गया. हालांकि, गैंगस्टर सह आतंकवादी लांडा द्वारा चलाए जा रहे मॉड्यूल को उस समय झटका लगा जब दिल्ली पुलिस के विशेष सेल के एक चल रहे ऑपरेशन ने सितंबर अक्टूबर 2022 को चार शार्पशूटरों को पकड़ा.

गिरफ्तार किए गए लोगों में से दो- हरमेंद्र सिंह और सुखदेव को पंजाब के मोंगा जिले से पकड़ा गया और गिरफ्तार आतंकवादियों के पास से भारी मात्रा में पिस्तौल और असॉल्ट राइफलें बरामद की गईं. पूछताछ पर, हरमेंद्र और सुखदेव ने खुलासा किया कि उन्होंने हथियारों और गोला-बारूद के कई ड्रोन गिराने का समन्वय किया. गौरतलब है कि लंडा ने 9 मई, 2022 को मोहाली में पंजाब पुलिस मुख्यालय की खुफिया शाखा पर आरपीजी हमले के हमलावरों के लिए सुरक्षित घर, हथियार और गोला-बारूद की व्यवस्था की थी, जिसने खालिस्तानी नेटवर्क को एक बार फिर पंजाब उग्रवाद को पुनर्जीवित करने के लिए जीवंत कर दिया था. हत्या, हत्या के प्रयास और यूएपीए के मामलों के लिए पंजाब से बाहर कनाडा जाने वाले गैंगस्टरों की संख्या लगातार बढ़ रही है और लंडा की तरह, गोल्डी बराड़, अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श ढ़ल्ला जैसे अन्य कनाडा में रह रहे हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है, "पाकिस्तान समर्थक समूहों और पाकिस्तान में उनके संरक्षक भारत में सीधी कार्रवाई के लिए रेडर से नीचे रहना चाहते थे, और कनाडाई गैंगस्टरों का इस्तेमाल अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए किया जा रहा है." आईबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ड्रोन के माध्यम से हथियारों और ड्रग्स ने अपने नियोजित आतंकी हमलों में फुट सोल्जर समस्या को ठीक कर दिया है, खालिस्तानी समर्थक समूह 553 किलोमीटर भारत पाक सीमा पर बारंबारता बढ़ रही है. अमृतसर और तरनतारन सेक्टर का उपयोग करके हथियारों और ड्रग्स को पंप करने के लिए फंडिंग कर रहे हैं. अकेले 2022 में बीएसएफ के आंकड़ों से पंजाब में 58 हथियारों की जब्ती का खुलासा हुआ, जिसका मतलब ड्रोन द्वारा पहुंचाना, जो पहली बार 2019 में पंजाब में सामने आया था.

यह भी पढ़ें:

  • Arsh Dhalla: एनआईए ने कनाडा के लिस्टेड आतंकवादी के दो वांछित गुर्गों को पकड़ा

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details