दिल्ली

delhi

UNESCO क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में कोझिकोड शहर शामिल, पीएम मोदी ने कहा-गौरव का क्षण

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 1, 2023, 4:05 PM IST

केरल के कोझिकोड को यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में स्थान मिलने पर पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने बधाई दी है. कोझिकोड को साहित्य की श्रेणी तो ग्वालियर को संगीत श्रेणी में जगह दी गई है. (Kerala Literature Festival, City of Literature, UNESCO Creative Cities Network)

Kozhikode city included in UNESCO Creative Cities Network
यूनेस्को क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में कोझिकोड शहर शामिल

कोझिकोड :केरल के ऐतिहासिक शहर कोझिकोड को यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में जगह दी गई है. कोझिकोड के अलावा ग्वालियर को यूनेस्को की दुनिया के 55 शहरों की सूची में शामिल किया गया है. यूनेस्को ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलब्धि पर कोझिकोड और ग्वालियर को लोगों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि हमारा राष्ट्र हमारी विविध सांस्कृतिक परंपराओं को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. वहीं केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने भी यूनेस्को की सूची में शामिल होने पर बधाई दी है.

विश्व शहर दिवस पर यूनेस्को महानिदेशक ऑड्रे अजोले द्वारा 55 शहर यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में केरल के कोझिकोड को 'साहित्य' श्रेणी में इस सूची में शामिल किया गया है. वहीं मध्य प्रदेश के ग्वालियर ने 'संगीत' श्रेणी में इस प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई है. यूनेस्को द्वारा जारी बयान के अनुसार नए शहरों को अपनी विकास रणनीतियों के हिस्से के रूप में संस्कृति और रचनात्मकता का उपयोग करने तथा मानव केंद्रित शहरी नियोजन में नवीन प्रथाओं को प्रदर्शित करने के प्रति उनकी मजबूत प्रतिबद्धता के लिए इस सूची में शामिल किया गया है.

कोझिकोड के यूनेस्को की सूची में शामिल किए जाने से प्रसिद्ध विदेशी लेखक कोझिकोड में आकर रहने के साथ पुस्तकों का अनुवाद कर सकते हैं. वहीं कोझिकोड को एक साहित्य मंच में बदलने के लिए लेखक, प्रकाशक, आलोचक, साहित्य संगठन, शैक्षणिक संस्थान आदि एकजुट हो गए हैं. कोझिकोड को एक रचनात्मक शहर का दर्जा दिया गया है क्योंकि कोझिकोड साहित्य उत्सवों और पुस्तक उत्सवों के लिए एक नियमित स्थल है. साथ ही वर्षों से यह शहर केरल साहित्य महोत्सव (केएलएफ) सहित साहित्यिक समारोहों का स्थान रहा है. हालांकि संगीत के क्षेत्र में ग्वालियर ने भारत से क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में भी जगह बनाई. नए नामित यूनेस्को शहरों के प्रतिनिधि पुर्तगाल के ब्रागा में 2024 यूसीसीएन (यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क) वार्षिक सम्मेलन में भाग ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें - UNESCO Honours Santiniketan: भारत का शांतिनिकेतन यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details