दिल्ली

delhi

केरल : 35 दिनों में 628 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को पूरा कर बनाया रिकॉर्ड

By

Published : Nov 7, 2020, 4:03 PM IST

केरल के कासरगोड में रहने वाली फातिमाथ शमना ने 35 दिनों में 628 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को पूरा करके अमेरिकन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाया है.

record
record

तिरुवनन्तपुरम : केरल के कासरगोड जिले में रहने वाली फातिमाथ शमना ने अमेरिकन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. फातिमाथ शमना ने केवल 35 दिनों में 628 पाठ्यक्रमों को पूरा करके अमेरिकन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई है.

शमना बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई कर रही हैं और प्रथम सेमेस्टर की छात्रा हैं. उसने 35 दिनों में 628 ऑनलाइन डिप्लोमा पाठ्यक्रम पूरे किए हैं. उसने सबसे कम अवधि में इतने पाठ्यक्रमों को पूरा करके यह नया रिकॉर्ड बनाया है.

फातिमाथ शमना ने बनाया रिकॉर्ड

पिछला रिकॉर्ड भी केरल के एक अन्य ने बनाया था. उसने 88 दिनों में 520 पाठ्यक्रमों को पूरा करके अमेरिकन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई थी. इस रिकॉर्ड को फातिमाथ ने तोड़ दिया है. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन में शमना ने इन ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को पूरा किया.

शामना ने 'कूर्सेरा' नामक ऑनलाइन शिक्षण एप पर एमबीए की ऑनलाइन कक्षाओं के साथ-साथ अन्य पाठ्यक्रमों को पूरा किया. 25 अगस्त, 2020 से हर दिन शामना ने कम से कम 20 कोर्स पूरे किए. 35 दिनों की पढ़ाई में, 30 अक्टूबर तक उसने 628 कोर्स पूरे कर लिए.

पढ़ें :-कर्नाटक की मेघना ने पेंटिंग से हासिल किए दो बड़े खिताब

शमना ने विज्ञान, गणित, स्वास्थ्य के साथ अलग-अलग विषयों के कोर्स किए. शमना ने अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन, येल और जॉर्जिया के ऑनलाइन डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को भी पूरा किया है. शमना अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details