दिल्ली

delhi

केरल पुलिस नागरिकों को देगी बंदूक चलाने का प्रशिक्षण

By

Published : Jun 7, 2022, 2:26 PM IST

केरल पुलिस आपको बंदूक चलाने के लिए प्रशिक्षित करेगी. हालांकि, इसके लिए आपको 5000 रुपए देने होंगे. केरल के डीजीपी अनिल कंठ ने आज इस संबंध में एक आधिकारिक आदेश जारी किया है, जहां पुलिस नागरिकों को बंदूक से निपटने के लिए प्रशिक्षित कर सकती है.

केरल पुलिस नागरिकों को बंदूक से निपटने का प्रशिक्षण देगी
केरल पुलिस नागरिकों को बंदूक से निपटने का प्रशिक्षण देगी

तिरुवनंतपुरम: क्या आप अपनी बेहतर सुरक्षा के लिए एक बन्दूक रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं लेकिन उपयोग करने की विशेषज्ञता नहीं रखते हैं? केरल में, केरल पुलिस आपको बंदूक चलाने के लिए प्रशिक्षित करेगी. हालांकि, इसके लिए आपको 5000 रुपए देने होंगे. केरल के डीजीपी अनिल कंठ ने आज इस संबंध में एक आधिकारिक आदेश जारी किया है, जहां पुलिस नागरिकों को बंदूक से निपटने के लिए प्रशिक्षित कर सकती है. जिनके पास पहले से ही बंदूक का लाइसेंस है और जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया है, वे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

पढ़ें: केरल : कूड़ेदान में मिला नवजात का शव, कोट्टायम मेडिकल कॉलेज प्रबंधन करेगी जांच

वैसे लोग जिन्हें बंदूक चलाने का कोई अनुभव नहीं है, उन्हें 5000 रुपये का भुगतान करना होगा. वैसे लोग जिन्हें बंदूक चलाने की थोड़ी जानकारी तो है लेकिन वो और प्रशिक्षण चाहते हैं. तो उन्हें एक हजार रुपये देने होंगे. हालांकि, आदेश स्पष्ट करता है कि चयन प्रक्रिया कड़ी होगी, और प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने वाले सभी लोगों का चयन नहीं किया जाएगा. चयन से पहले, विशेषज्ञ आवेदक के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का विश्लेषण करेंगे और कड़े मानदंडों को पास करने वालों को ही प्रशिक्षण के लिए चुना जाएगा.

पढ़ें: कोरियाई बैंड के वीडियो की लत के चलते किशोरी ने की आत्महत्या

पुलिस का मानना ​​है कि एक बार इस चयन ट्रायल को पास करने वालों को ही प्रशिक्षण दिया जाएगा. ताकि आग्नेयास्त्रों के दुरुपयोग की कोई संभावना नहीं रहेगी. हाल ही में एक व्यक्ति ने केरल उच्च न्यायालय से हस्तक्षेप करने की मांग करते हुए कहा था कि बंदूक लाइसेंस धारक कई लोग उन्हें संभालना नहीं जानते हैं. उच्च न्यायालय ने तब अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्देश दिया था. डीजीपी का आदेश हाईकोर्ट के आदेश के अनुरूप है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details