दिल्ली

delhi

दिल्ली में मोदी से मिले केरल सीएम पिनाराई विजयन, राज्य के लिए मांगी मदद

By

Published : Jul 14, 2021, 5:21 PM IST

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर राज्य के लिए मदद की मांग की है. विजयन का मुख्यमंत्री पद दोबारा संभालने के बाद पहला दिल्ली दौरा है. बुधवार को दिल्ली के केरल भवन में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने उनके लिए स्वागत समारोह का आयोजन किया. इस मौके पर उन्होंने पीएम मोदी से हुई उनकी बातचीत के अंश पत्रकारों के साथ साझा किया.

दिल्ली में मोदी से मिले केरल सीएम
दिल्ली में मोदी से मिले केरल सीएम

नई दिल्ली : केरल के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Kerala) पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) दोबारा निर्वाचित होने के बाद पहली बार दिल्ली पहुंचे हैं. मंगलवार को उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से हुई और बुधवार को दिल्ली के केरल भवन (Kerala Bhawan) में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (Marxist Communist Party) ने उनके लिए स्वागत समारोह का आयोजन किया.

पीएम मोदी से विजयन की बातचीत

पिनाराई विजयन ने पत्रकारों को बताया कि प्रधानमंत्री से मिलकर उन्होंने केंद्र का राज्य के प्रति जिम्मेदारियों को याद दिलाया. जवाब में प्रधानमंत्री ने भी उनकी बात पर हांमी भरी है. इस मौके पर उन्होंने केरल में अपनी सफलता के राज भी साझा किये. उन्होंने कहा कि पिनाराई विजयन केरल के पहले मुख्यमंत्री हैं जो दोबारा पद पर आसीन होने में कामयाब रहे हैं और लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (Left Democratic Front-LDF) भी पहली गठबंधन सरकार है जिस पर केरल की जनता ने भरोसा जताया. विजयन इसके पीछे सरकार की वैकल्पिक नीति और उस पर जनता के विश्वास को प्रमुख कारण मानते हैं.

पीएम मोदी से हुई केरल सीएम की बातचीत

पढ़ें :कोरोना के मामलों में कमी न आना चिंता की बात नहीं : केरल सीएम

50 योजनाओं पर काम शुरू

विजयन ने बताया कि चुनाव के दौरान LDF ने नौ सौ प्वाइंट का घोषणापत्र जनता के सामने रखा था. साथ ही सरकार में आने के बाद पहले ही कैबिनेट बैठक में 50 योजनाओं का एक रोडमैप तैयार कर काम शुरू कर दिया गया. इसमें गरीबी को दूर करना प्रमुख है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार महामारी के दौरान लोगों की मदद करने को प्रतिबद्ध है. इसके साथ ही वह यह भी चाहते हैं कि उनके राज्य में रह रहे लोगों का जीवन किसी विकसित देश में रह रहे लोगों जैसा बने.

पिछली सरकार में LDF ने कुल पांच सौ वायदे जनता से किये थे, जबकि सीएम विजयन का दावा है कि उन्होंने 470 वादे पूरे किए. उन्होंने कहा कि हम प्रति वर्ष अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी करते हैं जिसमें हम बताते हैं कि हमारी सरकार ने क्या-क्या काम किये और कौन से काम नहीं हो पाए. साथ ही उन कार्यों के कारणों के बारे में भी बताते हैं, जो सरकार से नहीं हो पाया.

देश के साथ हमेशा खड़ी रही LDF

पिनारायी विजयन ने आगाह किया कि उनके विरोधी और निहित स्वार्थ वाले लोग उनकी सरकार के बारे में बहुत सारे गलत प्रचार करते रहते हैं क्योंकि वह ये तथ्य स्वीकार नहीं कर पाते कि LDF अपने वैकल्पिक नीतियों से सरकार चला रही है. यह दल देश में एकमात्र ताकत है जो देश में चलाए जा रहे विभाजन की नीति के विरोध में हमेशा खड़ी रही है. विजयन ने कहा कि उनका एजेंडा सभी वर्ग के लोगों को साथ ले कर चलना है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details