दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केरल सीएम पिनाराई विजयन 8 दिवसीय अमेरिका, क्यूबा यात्रा के लिए रवाना

केरल मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन गुरुवार सुबह संयुक्त राज्य अमेरिका और क्यूबा की आठ दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. पिनाराई विजयन 10 जून को न्यूयॉर्क के टाइम स्क्वायर में मैरियट मार्किस में लोक केरल सभा के क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.

By

Published : Jun 8, 2023, 12:06 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

तिरुवनंतपुरम : केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन गुरुवार को अमेरिका और क्यूबा की आठ दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. पिनाराई विजयन 10 जून को न्यूयॉर्क के टाइम स्क्वायर में मैरियट मार्किस में लोक केरल सभा के क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. अध्यक्ष एएन शमसीर समारोह की अध्यक्षता करेंगे. साथ ही वित्त मंत्री केएन बालगोपाल, लोक केरल सभा के प्रमुख सदस्य, मुख्य सचिव वीपी जॉय और अन्य अधिकारी भाग लेंगे.

इससे पहले शुक्रवार 9 जून को मुख्यमंत्री न्यूयॉर्क में 9/11 मेमोरियल देखने जाएंगे. वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय भी जाएंगे. सीएम 11 जून को आयोजित होने वाली बिजनेस इन्वेस्टमेंट मीट का उद्घाटन करेंगे. साथ ही अमेरिका में मलयाली निवेशकों, प्रमुख प्रवासी मलयाली, आईटी विशेषज्ञों, छात्रों और महिला उद्यमियों से मिलेंगे. मुख्यमंत्री उस शाम टाइम्स स्क्वायर में एक जनसभा में प्रवासी समुदाय को संबोधित भी करेंगे,

12 जून को मुख्यमंत्री वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक दक्षिण एशिया के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मार्टिन रायसर से मुलाकात करेंगे. 13 जून को वे व्यक्तिगत रूप से मेरीलैंड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम का दौरा करेंगे. 14 जून को केरल सीएम न्यूयॉर्क से हवाना के लिए रवाना होंगे. 15 और 16 जून को हवाना में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे. यहां विभिन्न गणमान्य लोगों से मिलने का भी कार्यक्रम है. मुख्यमंत्री विजयन जोस मार्टी के स्मारक सहित ऐतिहासिक महत्व के स्थलों का भी दौरा करेंगे.

पढ़ें :केरल के मुख्यमंत्री का अमेरिकी दौरा, मंच साझा करने वाले हरेक व्यक्ति को खर्च करने होंगे 41 लाख रुपये !

गौरतलब है कि कांग्रेस और भाजपा राज्य के वित्तीय संकट का हवाला देते हुए केरल सीएम के विदेश यात्रा का विरोध कर रही है. विजयन उस समय विपक्ष के निशाने पर आए जब एक बैठक के लिए उनके साथ मंच साझा करने पर 50,000 अमेरिकी डॉलर के भुगतान की मांग की गई. कांग्रेस और भाजपा दोनों ने बैठक की निंदा की है और कहा कि इससे केरल के खजाने पर बोझ बढ़ेगा. विजयन और उनके साथ एक प्रतिनिधिमंडल सरकारी खर्च पर विदेश जा रहे हैं. बैठक को लेकर विवाद के मद्देनजर अब सभी की निगाहें इसकी सफलता पर टिकी हैं.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details