दिल्ली

delhi

केरल : कूड़ेदान में मिला नवजात का शव, कोट्टायम मेडिकल कॉलेज प्रबंधन करेगी जांच

By

Published : Jun 6, 2022, 7:17 PM IST

केरल के कोट्टायम मेडिकल कॉलेज में नवजात के शव को कूड़ेदान में फेंकने के मामले की प्रबंधन की ओर से जांच की जाएगी. प्रबंधन ने अस्पताल द्वारा शव को कूड़ेदान में फेंकने के आरोप का खंडन किया है.

केरल
केरल

कोट्टायम : केरल के कोट्टायम मेडिकल कॉलेज में नवजात के शव को कूड़ेदान में फेंकने का सनीखेज मामला सामने आया है. सरकारी अस्पतालों से मेडिकल कचरे के निपटान के लिए नियोजित केरल एनवायरो इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (केईआईएल) के कर्मचारियों को एक नवजात का शव प्लास्टिक थैली में बंद मिला था, जिसे उन्होंने अन्य कचरों के साथ फेंक दिया.

जब यह कचरा एर्नाकुलम में अपने संयंत्र में अपशिष्ट निपटान प्रक्रिया के लिए पहुंचा, तब यहां संयंत्र के कर्मचारियों को कचरे के थैले में बच्चा मिला. उन्होंने थैले पर लगे बैच संख्या की जांच करायी तो पता लगा कि यह कोट्टायम मेडिकल कॉलेज से एकत्र किया गया था.

इस मामले के उजागर होने के बाद कोट्टायम मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने कहा कि नवजात शिशु के शव को कूड़ेदान में फेंकने के मामले की जांच करेंगे. अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने नवजात शिशु का शव किसी भी एजेंसी को नहीं दिया है. यदि एजेंसी को किसी शव के निपटान के लिए कहा जाता, तो नवजात के मृत्यु के कारण के बारे में मेडिकल रिकॉर्ड में मौजूद होता.

वहीं, यदि नवजात की संदिग्ध मौत होती तो पोस्टमॉर्टम के बाद शव पुलिस को सौंप दिया जाता. अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि हाल के दिनों में उसके स्त्री रोग विभाग की ओर से किसी नवजात शिशु का शव एजेंसी को नहीं सौंपा गया है. अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि वे मामले की जांच करेंगे और संदेह जताया कि रहस्यमय परिस्थितियों में बच्चे की मौत होने पर किसी ने शव को कूड़ेदान में फेंक दिया होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details