दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

एक दिन के ब्रेक के बाद फिर शुरू हुई केदारनाथ यात्रा, सीमित संख्या में भेजे जा रहे श्रद्धालु

बुधवार को एक दिन बंद रहने के बाद आज केदारनाथ धाम की यात्रा फिर शुरू हो गई है. सोनप्रयाग और गौरीकुंड से यात्रियों को धीरे-धीरे केदारनाथ धाम भेजा जा रहा है. केदारनाथ यात्रा मार्ग में ग्लेशियर टूटने से भैरव गदेरे में क्षतिग्रस्त हुये पैदल मार्ग को खोलने का कार्य जारी है.

By

Published : May 4, 2023, 12:03 PM IST

Updated : May 4, 2023, 1:47 PM IST

Kedar yatra shuru
केदारनाथ यात्रा

फिर शुरू हुई केदारनाथ यात्रा

रुद्रप्रयाग (उत्तराखंड):लंबे समय बाद आज केदारनाथ धाम में मौसम साफ हुआ है. धाम में लगातार हुई बर्फबारी के बाद धूप खिली है. हालांकि आज केदारनाथ धाम की यात्रा देरी से खुली है. यात्रा खुलने का इंतजार कर रहे हजारों यात्रियों को धीरे-धीरे करके 10 बजे बाद सोनप्रयाग और गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिये भेजा गया है. ग्लेशियर टूटने के कारण भैरव गदेरा में क्षतिग्रस्त हुये पैदल मार्ग को दुरुस्त करने का काम भी चल रहा है.

केदारनाथ धाम में मौसम साफ है.

बुधवार को बंद रही थी केदारनाथ यात्रा: तीन मई को केदारनाथ में बर्फबारी का हाई अलर्ट जारी था. धाम में बर्फबारी भी अत्यधिक हुई. इस कारण तीन मई को केदारनाथ धाम की यात्रा स्थगित करनी पड़ी थी. अत्यधिक बर्फबारी के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग पर धाम से लगभग चार किमी नीचे ग्लेशियर टूट गया और मार्ग पर आवाजाही बंद हो गई. पैदल मार्ग को सुबह 4 बजे से ही खोलने का कार्य शुरू हो गया था. 50 से 60 मजदूर बर्फ को हटाने के कार्य में जुटे हुए हैं.

केदारनाथ यात्रा मार्ग से बर्फ हटाते श्रमिक

भैरव गदेरे में ग्लेशियर हटाने का काम जारी: लिनचौली से केदारनाथ के बीच 2 जगहों में ग्लेशियर टूटने से रास्ता बंद हो गया था. एक जगह पर मजदूरों ने पैदल मार्ग पर आवाजाही शुरू करवा दी है. मगर भैरों गदेरे पर अत्यधिक मात्रा में ग्लेशियर आने से मजदूरों को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है. मजदूरों की ओर से ग्लेशियर को काटकर रास्ता बनाया जा रहा है. अब केदारनाथ धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को बडे़-बड़े ग्लेशियरों से होकर गुजरना पड़ेगा. यहां से गुजरते समय उन्हें विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.
ये भी पढ़ें: Kedarnath Yatra: कल से फिर शुरू होगी यात्रा, भैरव और कुबेर गदेरे के बीच आया ग्लेशियर, रास्ता खोलने में लग सकता है समय

सीमित संख्या में तीर्थयात्रियों को भेजा जा रहा केदारनाथ: वहीं आज सुबह से ही धाम सहित निचले क्षेत्रों में मौसम साफ था, लेकिन पैदल मार्ग बंद होने के कारण यात्रियों को 10 बजे के बाद ही धाम के लिये रवाना किया गया. हालांकि धाम जाने के लिये यात्रियों की लाइन सुबह चार बजे ही सोनप्रयाग में लग गई थी. यात्रियों को सीमित संख्या में केदारनाथ भेजा जा रहा है, जिससे धाम सहित पैदल मार्ग पर व्यवस्थाएं बनी रहें.

Last Updated : May 4, 2023, 1:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details