दिल्ली

delhi

नीतीश के करीबी ललन सिंह ने दिया इस्तीफा? बोले केसी त्यागी- 'मेरे पास नहीं पहुंचा त्याग पत्र'

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 26, 2023, 1:51 PM IST

KC Tyagi On Lalan Singh Resignation: जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफा को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चा हो रही है. वहीं पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और सलाहकार केसी त्यागी का भी कहना है कि अभी तक ललन सिंह का इस्तीफा उनके पास नहीं पहुंचा है. जब मिलेगा तो जरूर बताएंगे.

Lalan Singh resigns
ललन सिंह के जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफे की चर्चा तेज

पटना:पिछले कई दिनों से यह चर्चा में है कि राष्ट्रीय परिषद और राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष पर फैसला लेंगे. 2 दिन पहले ललन सिंह के साथ नीतीश कुमार की बैठक भी हुई थी. उसके बाद कई तरह के कयास भी लगाए जाने लगे, लेकिन अभी तक ललन सिंह के इस्तीफा को लेकर आधिकारिक रूप से कोई भी पुष्टि नहीं कर रहा है.

ललन सिंह के इस्तीफे की खबर से खलबली:ललन सिंह के नजदीकी भी कह रहे हैं कि ललन सिंह अपने संसदीय क्षेत्र में बहुत ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं. इसलिए राष्ट्रीय अध्यक्ष खुद बने रहना नहीं चाहते हैं. ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि जदयू को जल्द ही नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलेगा.

'जब मिलेगा तो जरूर बताएंगे'- केसी त्यागी:वहीं जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता और सलाहकार केसी त्यागी का भी कहना है कि "अभी तक ललन सिंह का इस्तीफा मेरे पास नहीं पहुंचा है. जब मिलेगा तो जरूर बताएंगे." उनके इस्तीफे की अफवाह के बीच पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अफाक खान ने उनके इस्तीफे का खंडन नहीं किया.

"अभी तक मेरे पास कोई इस्तीफा राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का नहीं पहुंचा है. मुख्यमंत्री को सीधे भेज दिये होंगे तो अलग बात है."-अफाक खान,राष्ट्रीय महासचिव, जेडीयू

जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लगेगी मुहर!: बता दें कि जदयू की राष्ट्रीय परिषद और राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 28 और 29 दिसंबर को बुलाई गई है. 28 दिसंबर को राष्ट्रीय पदाधिकारी की बैठक होगी जिसमें राष्ट्रीय परिषद का एजेंडा तय होगा और 29 दिसंबर को राष्ट्रीय परिषद की बैठक के बाद राष्ट्रीय कार्यकारिणी में लिए गए फैसले पर मुहर लगेगी. ऐसी चर्चा है कि नीतीश कुमार बैठक में जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर फैसला लेंगे.

क्या नीतीश हैं नाराज!: पिछले दिनों ललन सिंह के साथ नीतीश कुमार की बैठक भी हुई है. इस मुद्दे पर भी चर्चा होने की खबर है. ललन सिंह की नजदीकियां लालू प्रसाद यादव के साथ बढ़ी हैं और इसको लेकर कहीं न कहीं नीतीश कुमार नाराज चल रहे हैं. पिछले दिनों अशोक चौधरी और ललन सिंह के बीच भी विवाद हुआ था लेकिन उस मामले में भी नीतीश कुमार ने ललन सिंह का पक्ष नहीं लिया. ललन सिंह इससे खफा हैं.

बेहतर रिजल्ट नहीं देना हो सकता है कारण: इसके साथ पिछले दो साल के कार्यकाल में ललन सिंह ने बिहार में हुए उपचुनाव और दूसरे राज्यों में हुए विधानसभा के चुनाव में पार्टी को बेहतर रिजल्ट नहीं दिलाया है. यह सब बड़े कारण हैं जिसके कारण ललन सिंह का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से जाना तय माना जा रहा है. लेकिन अचानक ललन सिंह के इस्तीफे की खबर की अफवाह भी उड़ रही है, जिसको लेकर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आफाक खान और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और सलाहकार केसी त्यागी भी फिलहाल पुष्टि नहीं कर रहे हैं.

नीतीश संभाल सकते हैं अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी: अगरललन सिंह इस्तीफा देते हैं तो अब सवाल उठता है कि पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा? सूत्र बताते हैं कि नीतीश कुमार खुद पार्टी की कमान संभाल सकते हैं. यह भी चर्चा है कि कर्पूरी ठाकुर के बेटे और राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर नए अध्यक्ष बन सकते हैं. वैसे अशोक चौधरी को भी दावेदार बताया जा रहा है.

ललन सिंह ने किया था आग्रह!: दिल्ली में 28 और 29 दिसंबर को जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होनी है. इस बैठक में ही कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. सूत्रों के अनुसार ललन सिंह ने खुद नीतीश कुमार से आग्रह किया था कि उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ना है और इस दौरान सीट शेयरिंग के लिए भी उन्हें एक्टिव रहना होगा. बार-बार मीटिंग में जाना पड़ेगा.

कौन हैं ललन सिंह?: ललन सिंह ने आग्रह में कहा कि वे लोकसभा की तैयारी और पार्टी की जिम्मेदारी साथ-साथ नहीं निभा पाएंगे. ललन सिंह के आग्रह को नीतीश कुमार ने मान लिया है और उन्हें पद से विमुक्त कर दिया गया है. बता दें कि फिलहाल ललन सिंह मुंगेर से सांसद हैं. राज्यसभा और बिहार विधान परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं. बिहार सरकार में कई विभागों में मंत्री भी रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें:

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाये जा सकते हैं ललन सिंह! पढ़िये, कहां से और कैसे उठा यह 'धुआं'

'जदयू का राजद में जल्द हो रहा विलय, महंत की भूमिका में रहेंगे नीतीश'- लालू से मुलाकात के बाद गिरिराज का दावा

'सुशील मोदी ज्योतिष हैं क्या?' INDIA गठबंधन के भविष्य को लेकर BJP के दावे पर भड़के JDU अध्यक्ष

Sushil Kumar Modi: 'ललन सिंह के चलते जदयू खत्म हो जाएगा.. उनका कोई भरोसा नहीं..' '- सुशील कुमार मोदी

'लालू के यहां गिरवी रख दी JDU.. इसलिए की BJP ज्वाइन'.. बोले ललन पासवान- 'ललन सिंह ने डुबोई जदयू की नैया'

Bihar Politics : मुख्यमंत्री नीतीश की बैठक के बाद अशोक चौधरी और ललन सिंह के बीच बहस - सूत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details