दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देश के पूरे रेल नेटवर्क में कवच प्रणाली का हो इस्तेमाल, संसदीय समिति ने की रेल मंत्रालय से मांग

बालासोर ट्रिपल ट्रेन हादसे को देखते हुए, एक संसदीय समिति ने रेल मंत्रालय से ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली - कवच प्रदान करने की मांग की है. समिति की मांग है कि इस प्रणाली को जल्द से जल्द पूरे रेल नेटवर्क में लागू किया जाए.

By

Published : Aug 8, 2023, 9:11 PM IST

balasore triple train accident
बालासोर ट्रिपल ट्रेन हादसा

नई दिल्ली: बालासोर ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना से स्तब्ध होते हुए, एक संसदीय समिति ने रेल मंत्रालय को रेलवे और यात्रियों की सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द पूरे रेल नेटवर्क में स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई, ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली - कवच प्रदान करने की मांग की है. समिति ने इसके लिए राष्ट्रीय रेल संरक्षण कोष (आरआरएसके) से धन की व्यवस्था करने का सुझाव दिया है. मंगलवार को लोकसभा में अपनी 15वीं रिपोर्ट पेश करते हुए, लोकसभा सांसद रमेश बिधूड़ी की अध्यक्षता वाली रेलवे संबंधी संसदीय समिति ने यह बात कही.

समिति ने कहा कि अब आरआरएसके को धनराशि का योगदान शुरू करने के प्रयास किए जाने चाहिए, ताकि अगले पांच वर्षों के लिए आरआरएसके की विस्तारित मुद्रा के उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके. साथ ही सुरक्षा पहले और सुरक्षा हमेशा आदर्श वाक्य को पूरा किया जा सके.

आरआरएसके को 2017-18 में 5 साल की अवधि के लिए 20,000 करोड़ रुपये के वार्षिक योगदान के साथ सुरक्षा संबंधी निहितार्थों के साथ नवीनीकरण और प्रतिस्थापन के लिए कार्यों के निष्पादन के लिए रिंग-फेंस फंड के लिए बनाया गया था (जीबीएस से 15,000 करोड़ रुपये और रेलवे के आंतरिक संसाधनों से 5,000 करोड़ रुपये).

नीति आयोग की सिफारिशों के आधार पर, सरकार जीबीएस से 45,000 करोड़ रुपये के योगदान के साथ आरआरएसके की मुद्रा को 2021-22 से आगे पांच साल की अवधि के लिए बढ़ाने पर सहमत हुई थी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कवच प्रणाली 65 लोकोमोटिव और 134 स्टेशनों पर तैनात है. दिसंबर 2022 तक, कवच के तहत 1,455 किमी ट्रैक कवर किए गए हैं. फिलहाल 3,000 किमी लंबे दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा कॉरिडोर पर इस प्रणाली का कार्यान्वयन प्रगति पर है.

पूरी प्रणाली 2027-28 तक चालू होने की उम्मीद है. रेल मंत्रालय के मुताबिक, सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है और 2021-22 तक मिशन शून्य दुर्घटना के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, राष्ट्रीय रेल संरक्षण कोष (आरआरएसके) से 74,444.18 करोड़ रुपये का व्यय किया गया है, जिसमें सकल बजटीय सहायता (जीबीएस) से 70,000 करोड़ रुपये और आंतरिक संसाधनों से 4,444.18 करोड़ रुपये शामिल हैं.

मंत्रालय ने कहा है कि अपर्याप्त संसाधन सृजन और कैपेक्स के लिए अधिशेष निधि की अनुपलब्धता के कारण रेलवे आरआरएसके को इच्छित धनराशि का योगदान नहीं दे सका. मंत्रालय के अनुसार, उच्च कर्षण लागत, लीज चार्ज का पुनर्भुगतान, परिचालन पर सीओवीआईडी​महामारी का प्रभाव और रेलवे के सामाजिक सेवा दायित्वों आदि जैसे विभिन्न कारकों से पर्याप्त संसाधन उत्पादन गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है. इसके परिणामस्वरूप शुद्ध राजस्व में कमी आई है और आंतरिक संसाधन उत्पादन से कैपेक्स को निधि देने की उनकी क्षमता में कमी आई है.

हालांकि, रेलवे ने कहा है कि आंतरिक संसाधन सृजन में कमी को एमओएफ दिशानिर्देशों के अनुसार अतिरिक्त बजटीय संसाधनों (बाजार उधार) को तैनात करके पूरा किया गया था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आरआरएसके कार्यों पर व्यय में कोई कमी न हो. समिति ने नोट किया कि सातवें वेतन आयोग के कार्यान्वयन के कारण कर्मचारियों की लागत में तेज वृद्धि के कारण वर्ष 2016-17 और 2017-18 के लिए रेलवे के शुद्ध राजस्व पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा. इसके बाद 2019-20, 2020-21 और 2021-22 में कोविड महामारी के प्रतिकूल प्रभाव ने शुद्ध राजस्व बढ़ाने के लिए रेलवे के चल रहे प्रयासों को सीमित कर दिया था.

यह देखते हुए, रेलवे को शुद्ध राजस्व के लक्ष्य यथार्थवादी रखने चाहिए और उसे प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए, समिति ने ऐसे उपचारात्मक उपाय करने की सिफारिश की थी, ताकि रिसाव को रोका जा सके और शुद्ध राजस्व में गिरावट की प्रवृत्ति को रोका जा सके और शुद्ध राजस्व उत्पन्न करने और बढ़ाने के तरीके ढूंढे जा सकें. अपने कार्रवाई उत्तर में, मंत्रालय ने 7वें सीपीसी के कार्यान्वयन और कोविड महामारी के कारण अपनी मजबूरी दोहराई है.

समिति ने 2022-23 के लिए शुद्ध राजस्व का लक्ष्य 2,393 करोड़ रुपये निर्धारित करके शुद्ध राजस्व में वृद्धि के लिए रेलवे के प्रयास की सराहना की है. समिति ने मंत्रालय से वर्ष 2023-24 के लिए निर्धारित शुद्ध राजस्व लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए व्यय को नियंत्रित करने और राजस्व आय में सुधार करने के लिए एक उपयुक्त कार्य योजना और सुधारात्मक उपायों के साथ आगे आने को कहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details