दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आतंकवाद के वित्त पोषण मामले में कश्मीरी कारोबारी वटाली की 17 संपत्ति कुर्क

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हुर्रियत टेरर फंडिंग मामले में जम्मू-कश्मीर में फाइनेंसर जहूर अहमद शाह वटाली की 17 संपत्तियों को कुर्क किया है.

By

Published : Jun 12, 2023, 12:03 PM IST

Updated : Jun 12, 2023, 10:52 PM IST

Kashmiri businessman Watali's property attached in terror funding case
आतंकवाद के वित्त पोषण मामले में कश्मीरी कारोबारी वटाली की संपत्ति कुर्क

श्रीनगर: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आतंकवाद के वित्त पोषण मामले में सोमवार को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में कारोबारी जहूर अहमद शाह वटाली की 17 संपत्ति कुर्क कर ली. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एनआईए की एक टीम ने उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा क्षेत्र के बघाटपोरा और कछवारी गांवों में वटाली की अचल संपत्तियां कुर्क कीं.

अधिकारियों ने कहा कि संपत्तियों में वटाली के नाम पर पंजीकृत जमीन भी शामिल है. वटाली आतंकवाद के वित्त पोषण मामले में आरोपी है. उन्होंने बताया कि मई में नई दिल्ली स्थित विशेष एनआईए अदालत के एक आदेश के बाद संपत्तियों को कुर्क किया गया. वटाली को एनआईए ने 2017 में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया था. एक निचली अदालत ने पिछले साल मई में वटाली और अन्य के खिलाफ, 2017 में जम्मू-कश्मीर में कथित आतंकवाद और अलगाववादी गतिविधियों से जुड़े एक मामले में आरोप तय किए थे. वटाली पिछले साल फरवरी में जेल से बाहर आया और उसे चिकित्सकीय आधार पर नजरबंद किया गया.

ये भी पढ़ें-NIA investigate Jammu blasts case: जम्मू कश्मीर में तीन धमाकों की जांच के लिए एनआईए की टीम पहुंची

इससे पहले मार्च में एनआईए ने पुलवामा में कई जगहों पर छापेमारी की. जम्मू कश्मीर में साइबर स्पेस का उपयोग करके, अल्पसंख्यकों, सुरक्षा कर्मियों को लक्षित करने और आतंक फैलाने वाले आतंकी संगठनों के प्रमुखों और सदस्यों की आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित मामलों में छापेमारी की गई. एनआईए ने दो संदिग्धों को पूछताछ के लिए ले गई. एनआईए के एक अधिकारी के अनुसार आतंकी संगठन स्थानीय लोगों की मदद से आतंकियों तक पैसा पहुंचाते हैं. आतंकवाद को बढ़ावा देने ये अहम भूमिका निभाते हैं.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jun 12, 2023, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details