दिल्ली

delhi

काशी पुष्कर कुंभ मेले में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोग अन्नदान के जरिए तपती धूप में भर रहे हजारों का पेट

By

Published : Apr 23, 2023, 5:51 PM IST

Updated : Apr 23, 2023, 6:38 PM IST

उत्तर प्रदेश की धर्मनगरी काशी में इन दिनों पुष्कर कुंभ मेले का आयोजन चल रहा है. तीन मई तक चलने वाले मेले में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक के काफी श्रद्धालु और संस्थाएं पहुंची हैं. जो गंगा घाट पर जनसेवा के कार्य में लगी हुई हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

काशी पुष्कर कुंभ मेले से ईटीवी भारत संवाददाता की खास रिपोर्ट

वाराणसी: काशी में इन दिनों पुष्कर मेले का आयोजन चल रहा है. 22 अप्रैल से शुरू हुआ पुष्कर मेला 3 मई तक चलेगा, जिसमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक से बड़ी संख्या में दक्षिण भारतीय श्रद्धालुओं का अलग-अलग दल लाखों की संख्या में बनारस पहुंच रहा है. बनारस में पूजा पाठ करने के अलावा गंगा घाट किनारे श्राद्ध कर्म और तर्पण करने का काम ये सभी श्रद्धालु कर रहे हैं. यही वजह है कि बनारस के लोगों के साथ ही आंध्र और तेलंगाना से आए लोग भी यहां पर दान पुण्य कर पुण्य के भागीदार बन रहे हैं और ऐसा ही काम अलग-अलग संस्थाएं और संगठन भी कर रही हैं.

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत अलग-अलग हिस्सों में सोशल वर्क करने वाले तेलगू एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका के अलावा वसावी सथरा समुदायम श्री शैलम की तरफ से प्रतिदिन 1000 से 2000 लोगों के खाने की व्यवस्था करने के लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है. काशी के गंगा घाटों पर आने वाले लोगों को दोपहर में भरपेट भोजन और शाम को हल्का नाश्ता मुहैया कराने के लिए संस्था से जुड़े सदस्य बड़ी संख्या में लगे हुए हैं.

वाराणसी में 3 मई तक चलने वाले पुष्कर मेले को लेकर वाराणसी प्रशासन उत्तर प्रदेश सरकार ने वृहद तैयारियां की हैं. केंद्र सरकार की तरफ से भी राज्यसभा सांसद जेवीएल नरसिम्हा राव पूरे आयोजन की निगरानी कर रहे है. अपने पितरों और पूर्वजों को नमन करने और उनका श्राद्ध कर्म तर्पण करने के लिए आयोजित होने वाले 12 वर्ष में एक बार के इस आयोजन में काशी में दान का विशेष महत्व माना जाता है. यही वजह है कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत अलग-अलग जगहों पर सोशल वर्क करने वाली संस्था ताना यानी तेलगू एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका की तरफ से प्रतिदिन 1000 लोगों को भोजन मुहैया कराया जा रहा है.

इस कार्य को बनारस में देखने वाले लोकल कोऑर्डिनेटर पीएसआर कोटेश्वर का कहना है कि 12 दिन तक चलने वाले पुष्कर मेले में हमारी संस्था की तरफ से दो दर्जन से ज्यादा वॉलेंटियर्स को लगाया गया है. प्रतिदिन चावल, सांभर, रसम, दही और मिठाई का वितरण गंगा घाट पर किया जा रहा है. शिवाला घाट समेत अन्य घाटों पर यह व्यवस्था अन्न दानम कार्यक्रम के तहत की गई है और खाना तैयार करके इसका वितरण किया जा रहा है. जरूरतमंदों को भी हमारी तरफ से खाने का वितरण किया जा रहा है, ताकि काशी में इस आयोजन के दौरान सभी लोग पुण्य के भागीदार बन सके.

इसके अलावा भीषण गर्मी में बटर मिल्क और पानी की बोतल की व्यवस्था भी संस्था की तरफ से की गई है, ताकि यहां आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके अतिरिक्त वासवी सथरा समुदायम श्री शैलम संस्था की तरफ से प्रेसिडेंट देवकी वेंकटेश्वरलू और उनकी टीम से जुड़े सिद्धा नागेश्वरा राव, सेकेट्री उप्पला और मल्लिकाजुना राव समेत तमाम मेंबर खाने के पैकेट का वितरण कर रहे हैं.

खाने के लगभग 1000 पैकेट प्रतिदिन दोपहर में 4:00 बजे तक बांटे जा रहे हैं. अलग-अलग घाटों पर इन पैकेट का वितरण करके अन्य दानव कार्यक्रम के तहत लोगों की मदद की जा रही है. संस्था से जुड़े लोगों का कहना है कि योगी सरकार की तरफ से यहां पर तमाम सुविधाएं अच्छे तरीके से मुहैया कराई गई हैं और आंध्र सरकार के साथ मिलकर हम काशी में होने वाले इस आयोजन में भागीदारी करके लोगों की मदद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः बनारस में PM Modi का सपना जल्द होने वाल है पूरा, जानिए क्या है प्रधानमंत्री का सपना

Last Updated : Apr 23, 2023, 6:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details