दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 12, 2021, 1:33 AM IST

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक की महिला का हृदय सफलतापूर्वक आंध्र प्रदेश की महिला को प्रत्यारोपित किया गया

कर्नाटक के बेंगलुरु में ब्रेन फेल (brain fail) एक 36 वर्षीय महिला का दिल आंध्र प्रदेश की 38 वर्षीय महिला में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया. रमैया अस्पताल (Ramaiah Hospital) के हार्ट सर्जन (Heart Surgeon) डॉ. नागमलेश (Dr.Nagamallesh) के नेतृत्व में हृदय प्रत्यारोपण की प्रक्रिया की गई.

आंध्र प्रदेश की महिला को प्रत्यारोपित किया गया
आंध्र प्रदेश की महिला को प्रत्यारोपित किया गया

बेंगलुरु : अंग प्रत्यारोपण (Organ transplantation) आजकल आम बात हो गई है. हार्ट और लंग फेलियर (lung failure) से पीड़ित लोगों को अंग प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है. लाखों लोग अभी भी इस उपचार की प्रतीक्षा कर रहे हैं. इस दौरान अपनों को खोने के दर्द के बीच कई परिवार ऐसे हैं, जो अंगदान ( Organs donation ) कर रहे हैं.

ऐसा ही एक मामला कर्नाटक के बेंगलुरु से आया है, जहां ब्रेन फेल (brain fail) एक 36 वर्षीय महिला का दिल आंध्र प्रदेश की 38 वर्षीय महिला में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया. रमैया अस्पताल (Ramaiah Hospital) के हार्ट सर्जन (Heart Surgeon) डॉ. नागमलेश (Dr.Nagamallesh) के नेतृत्व में हृदय प्रत्यारोपण की प्रक्रिया की गई.

कर्नाटक की महिला का हृदय सफलतापूर्वक आंध्र प्रदेश की महिला को प्रत्यारोपित किया गया

दरअसल, बेल्लारी स्थित 36 वर्षीय महिला का ब्रेन एक्सीडेंट के कारण डेड हो गया था, इसलिए परिवार ने जरूरतमंदों को उनके अंग दान देने का फैसला किया.

पढ़ें - केरल : भोजन की नली में कीट घुसने से बच्चे की मौत

प्रत्यारोपण से पहले रमैया अस्पताल के नागमलेश का कहना है कि यह 35वां हृदय प्रत्यारोपण है. ब्रेन डेड 36 वर्षीय महिला का हृदय आंध्र प्रदेश की 38 वर्षीय महिला में प्रत्यारोपण किया जाएगा. वह तीन साल से हृदय की समस्या से ग्रहस्त है. हृदय प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रही है. अपोलो अस्पताल में ब्रेन डेड महिला का हृदय उसका प्रत्यारोपण किया जाएगा. इसके इलाज की लागत आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा वहन की जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details