दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 16, 2022, 4:28 PM IST

Updated : Aug 16, 2022, 7:47 PM IST

ETV Bharat / bharat

Savarkar Poster controversy .... मंत्री ने कहा, सावरकर का पोस्टर लगाने में कोई हर्ज नहीं, कांग्रेस भड़की

वीर सावरकर के पोस्टर को हटाने को लेकर कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले में स्थिति तनावपूर्ण है. यहां पर गुरुवार तक के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. इस मामले को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है. राज्य के गृह मंत्री ने कहा कि सावरकर के पोस्टर लगाने में कोई हर्ज नहीं है. कांग्रेस ने आलोचना की है.

savarkar poster controversy
सावरकर पोस्टर विवाद

बेंगलुरु : कर्नाटक के शिवमोग्गा शहर में वीर सावरकर के फ्लेक्स को हटाने को लेकर दो युवाओं पर चाकू से हमला किया गया. इस घटना पर सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के नेताओं के बीच कानून-व्यवस्था को लेकर जुबानी जंग तेज हो गई है. शिवमोग्गा से भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री के.एस. ईश्वरप्पा ने मंगलवार को कहा कि अगर हिंदू समुदाय का उत्थान होता है, तो मुस्लिम समुदाय के गुंडों के जीवित रहने का कोई सवाल ही नहीं है.

कर्नाटक के गृह मंत्री अरग्या ज्ञानेंद्र ने कहा कि सावरकर का पोस्टर लगाने में क्या हर्ज है. उन्होंने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी. मंत्री ने कहा कि अब तक चार लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में राज्य में कानून और व्यवस्था को बरकरार रखा जाएगा. उन्होंने कहा, 'हम हिंदू और मुस्लिम के आधार पर निर्णय नहीं लेते हैं.' पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया है.

इससे पहले ईश्वरप्पा ने विकास को लेकर मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से मुलाकात की और कहा कि वह सभी मुसलमानों को गुंडों के रूप में वगीर्कृत नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, उस समुदाय को इस तरह के मामलों में शामिल समूह की आलोचना करनी चाहिए थी. यह काम मुस्लिम समुदाय के नेताओं को करना है.

भाजपा नेता ने कहा, विपक्षी दल सपना देख रहे हैं कि हिंदू-मुस्लिम सांप्रदायिक हिंसा लाकर उन्हें सत्ता मिल सकती है. ऐसा नहीं होगा. शिवमोग्गा शहर में स्थानीय मुस्लिम और हिंदू भाई की तरह रह रहे हैं. ईश्वरप्पा ने कहा, एसडीपीआई और केरल के अन्य संगठनों से जुड़े बाहरी लोग हिंसा भड़काने की कोशिश कर रहे हैं. वे सफल नहीं होंगे. शिवमोग्गा में कांग्रेस पार्टी पार्षद के पति हिंसा के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं. भाजपा पार्टी पर आरोप लगाने से पहले कांग्रेस उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू करे.

कर्नाटक में राजनीतिक लाभ लेने के लिए एसडीपीआई संगठन हिंदुओं को मारने पर उतर गई है. मुख्य आरोपी के पैर में गोली मारने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार और पुलिस ने उदाहरण दिया है कि वे किस तरह स्थिति से निपट सकती हैं.

विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने कहा कि बीजेपी को झूठ बोलने और हर चीज के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराने की आदत है. उन्होंने कहा कि वे भ्रम और परेशानी पैदा करते हैं और फिर कांग्रेस को दोष देते हैं. भाजपा उपाध्यक्ष बी.वाई. विजयेंद्र ने कहा है कि शिवमोग्गा शहर में कम उम्र में लड़के चाकू और हथियार लेकर खुलेआम घूम रहे हैं. बार-बार हो रही घटनाएं राज्य पर धब्बा लगाने का काम कर रही है.

उन्होंने कहा, सरकार को मामले पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और इन तत्वों पर अंकुश लगाना चाहिए. शिवमोग्गा में बेवजह भ्रम पैदा किया जाता है. सड़कों पर घूमने वाले लोग स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की बात कर रहे हैं. विपक्षी नेता सिद्धारमैया सहित कई लोग भ्रमित करने वाले बयान दे रहे हैं. कांग्रेस पार्टी चाहती है कि हिंसक घटनाओं के जरिए चुनाव लड़ें.

शिवमोग्गा शहर में वीर सावरकर के फ्लेक्स को हटाने के मुद्दे पर हिंसा हुई और दो लोगों को चाकू मार दिया गया. तनाव की स्थिति को देखते हुए 18 अगस्त तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गई. पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है.

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि सावरकर की फोटो मुस्लिम इलाके में लगाने की कोई जरूरत नहीं थी. उन्होंने कहा कि भाजपा वालों ने टीपू सुल्तान की तस्वीर वहां से हटा दी थी.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक सरकार के हर घर तिरंगा विज्ञापन से नेहरू गायब, दिखे सावरकर, छिड़ा विवाद

Last Updated : Aug 16, 2022, 7:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details