दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक: ग्राम पंचायत अध्यक्ष को हटाने के लिए रिजॉर्ट राजनीति

ग्राम पंचायत अध्यक्ष मलथेश नायरा के खिलाफ वोट की पूरी योजना बनाई गई थी. हावेरी जिले के ब्याडगी में देवरागुड्डा ग्राम पंचायत के जीपी सदस्यों को भारी सुरक्षा के बीच बेंगलुरु के पास एक रिसॉर्ट में सुरक्षित रखा गया था.

By

Published : Dec 7, 2022, 9:59 AM IST

Karnataka: Resorts to politics to remove gram panchayat president
कर्नाटक: ग्राम पंचायत अध्यक्ष को हटाने के लिए रिजॉर्ट राजनीति

बेंगलुरू/हावेरी: विधायकों को रिसॉर्ट में रोक कर वोट डालने के लिए ले जाया जाना हमारे लोकतंत्र में अद्भुत नियमितता के साथ होता है, खासकर तब जब कुछ प्रमुख सीटें शामिल हों. लेकिन जब ग्राम पंचायत के सदस्यों को एक रिसॉर्ट में ले जाया जाता है और एक मौजूदा अध्यक्ष के खिलाफ 'अविश्वास प्रस्ताव' लाने के लिए रिसॉर्ट में रखा जाता है तो यह स्थानीय निकाय चुनावों में एक मिसाल कायम कर सकता है.

ग्राम पंचायत अध्यक्ष मलथेश नायरा के खिलाफ वोट की पूरी योजना बनाई गई थी. हावेरी जिले के ब्याडगी में देवरागुड्डा ग्राम पंचायत के जीपी सदस्यों को भारी सुरक्षा के बीच बेंगलुरु के पास एक रिसॉर्ट में सुरक्षित रखा गया था. उन्हें हावेरी के लिए बाहर निकाला गया, और उस बैठक में ले जाया गया जहां उन्होंने नायरा के खिलाफ 'अविश्वास प्रस्ताव' पारित किया, जिससे उन्हें एक तेज और आश्चर्यजनक कदम से नीचे गिरा दिया गया.

पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: कैब ड्राइवर ने कायम की ईमानदारी की मिसाल, पर्यटक को लौटाया 10 लाख का सोना

संयोग से, हावेरी मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का गृह जिला है, और इस तरह के राजनीतिक कदमों के अपने निहितार्थ हैं. संतोष गुरुजी, जो देवरागुड्डा में मालथेश स्वामीजी मंदिर के प्रमुख हैं, ने कहा कि नौ निर्वाचित व्यक्ति मेरे उम्मीदवार हैं. मैंने ग्राम पंचायत में 13 उम्मीदवार खड़े किए और उनमें से नौ जीत गए. उस दौरान मैं चाहता था कि उनमें से कोई एक अध्यक्ष बने, इसलिए हम सभी ने मलथेश नायरा को चुना. जब उन्होंने पदभार संभाला तो हमने फैसला किया कि वह 15 महीने में पद छोड़ देंगे और शपथ भी ली कि वह ऐसा करेंगे.

पढ़ें: कोलकाता पुलिस ने बंगालियों पर विवादित टिप्पणी करने को लेकर परेश रावल को समन जारी किया

लेकिन 15 महीनों के बाद, उन्होंने वादे के अनुसार पद छोड़ने से इनकार कर दिया. हमारे पास सदस्यों को छुपाने के लिए भेजने के अलावा कोई विकल्प नहीं था ताकि वह उन्हें लुभा न सके. मैंने उन्हें तमिलनाडु और अन्य जगहों पर भेजा था, और उनके अनुरोध पर उन्हें विमान से वापस लाया. भाजपा महासचिव रविकुमार ने मीडिया से कहा कि हम हावेरी के पार्टी जिलाध्यक्ष सिद्धराज कलकोटी से संपर्क करेंगे और रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लेंगे. सुरेश थलागेरी के अगले अध्यक्ष के रूप में मालथेश नायरा की जगह लेने की संभावना है.

पढ़ें: भाजपा सरकार कश्मीरी पंडितों की रक्षा करने में विफल रही: महबूबा मुफ्ती

बताया जा रहा है कि 13 सदस्यीय जीपी बैठक बुलाए जाने और एक नए अध्यक्ष का चुनाव होने पर न्यायिक सहायक आयुक्त उपस्थित होंगे. कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने कहा कि लोग अपनी बात नहीं रखते. पैसे का इस्तेमाल वोटों को प्रभावित करने के लिए किया जाता है, और यह सही नहीं है.

पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: कैब ड्राइवर ने कायम की ईमानदारी की मिसाल, पर्यटक को लौटाया 10 लाख का सोना

ABOUT THE AUTHOR

...view details