दिल्ली

delhi

कर्नाटक सीडी कांड : मंत्री रमेश जारकीहोली का इस्तीफा, भाई बोले- सीबीआई जांच कराएं

By

Published : Mar 3, 2021, 1:27 PM IST

Updated : Mar 3, 2021, 3:37 PM IST

सीडी कांड में फंसे कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री रमेश जारकीहोली ने इस्तीफा दे दिया है. मुख्यमंत्री ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. जारकीहोली पर कथित तौर पर यौन शोषण का आरोप लगा है. एक सामाजिक कार्यकर्ता ने उनके खिलाफ शिकायत की थी. इस मामले में भाजपा विधायक बालचंद्र जारकीहोली जो रमेश के भाई हैं, उन्होंने सीबीआई जांच की मांग की है.

रमेश जारकीहोली
रमेश जारकीहोली

बेंगलुरु : कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री रमेश जारकीहोली ने इस्तीफा दे दिया है. बताया जाता है कि उन्होंने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को अपना इस्तीफा भेजा था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है. मुख्यमंत्री को भेजे त्यागपत्र में जारकिहोली ने कहा है, 'मेरे खिलाफ लगे आरोपों में सच्चाई नहीं है. जल्द से जल्द इसकी जांच होनी चाहिए.'

जारकिहोली ने कहा है, 'मुझे अपनी बेगुनाही पर भरोसा है लेकिन नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मैं कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं. आपसे अनुरोध है कि इसे स्वीकार लें.'

कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिराने में भूमिका
सूत्रों के मुताबिक जारकिहोली ने पार्टी आलाकमान के निर्देश के बाद अपना त्यागपत्र भेजा है. गौरतलब है कि कन्नड़ समाचार चैनलों ने इस क्लिप का प्रसारण किया था. पहले कांग्रेस में शामिल रहे रमेश कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार को गिराने में अहम भूमिका निभाने वाले विधायकों में शामिल थे, जिसके बाद भाजपा राज्य में सत्ता में आई.

भाजपा को फैसले से अवगत कराया
बताया जाता है कि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह ने दूसरे राज्यों में विधानसभा चुनाव और राज्य में पंचायत चुनाव के मद्देनजर प्रदेश नेतृत्व को पार्टी के फैसले से अवगत करा दिया.

100 करोड़ रुपए की मानहानि का मुकदमा
इस मामले में भाजपा विधायक बालचंद्र जारकीहोली ने अपने भाई (मंत्री रमेश जारकीहोली) के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की सीबीआई जांच कराए जाने की मांग की है. बालचंद्र ने और 'फर्जी सीडी' जारी करने वाले के खिलाफ 100 करोड़ रुपए की मानहानि का मुकदमा दायर करने की धमकी भी दी है.

आपत्तिजनक वीडियो वाली सीडी की जांच करें
बालचंद्र ने मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा से मुलाकात के बाद कहा कि यदि रमेश जारकीहोली ने कुछ गलत नहीं किया है, तो उन्हें इस्तीफा नहीं देना चाहिए और आपत्तिजनक वीडियो वाली सीडी जारी करने के पीछे जो लोग हैं, उनका पता लगाने के लिए जांच की जानी चाहिए.

पीड़ित व्यक्ति को शिकायत का अधिकार
बालचंद्र ने कहा, 'जिस महिला के साथ अन्याय होने का दावा किया जा रहा है, उसकी पहचान नहीं पता है. किसी ने यह दावा करते हुए शिकायत की कि महिला के रिश्तेदारों ने ऐसा करने को कहा. इस शिकायत को दर्ज करना ही गलत है, क्योंकि पीड़ित व्यक्ति को शिकायत करनी चाहिए, न कि सड़क पर चल रहे किसी भी व्यक्ति को ऐसा करना चाहिए.'

सीबीआई या सीआईडी की जांच की अपील
उन्होंने येदियुरप्पा से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री से सीबीआई या सीआईडी की जांच के आदेश देने का अनुरोध किया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि इस सीडी को जारी किसने किया है और कौन प्रभावशाली नेता उनके पीछे हैं.

जेल भेजे जाएं दोषी
बालचंद्र ने कहा, 'यदि यह साबित होता है कि रमेश जारकीहोली गलत है, तो मैं उन्हें लोगों से माफी मांगने और राजनीति से संन्यास लेने की सलाह दूंगा. यदि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है, तो इसके (सीडी और आरोपों के) पीछे जिन लोगों का हाथ है, उन्हें जेल भेजा जाना चाहिए. जांच होनी ही चाहिए और इसलिए मैंने मुख्यमंत्री से मुलाकात की.' उन्होंने कहा कि रमेश भी शहर में हैं और वह भी दिन में बाद में मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे.

फर्जी सीडी आती रहेंगी, तो मुश्किल होगी राजनीति
बालचंद्र ने कहा कि वह वकीलों से विचार-विमर्श कर रहे हैं और सीडी जारी करने वालों के खिलाफ 100 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया जाएगा. उन्होंने कहा, 'हमें जानकारी मिली है कि वीडियो विदेश से (इंटरनेट पर) अपलोड की गई, इसलिए सीबीआई से मामले की जांच कराई जानी चाहिए. यदि इस प्रकार की फर्जी सीडी आती रहेंगी, तो राजनीति करना मुश्किल हो जाएगा.'

पढ़ें- सीडी कांड में कर्नाटक के मंत्री ने दी सफाई, कहा- मेरा महिला से कोई वास्ता नहीं

भाजपा सरकार के लिए शर्मिंदगी का कारण
राज्य विधानसभा के गुरुवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले मंत्री के खिलाफ इस तरह के आरोप लगना बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के लिए शर्मिंदगी का कारण बना है. राज्य में विपक्षी कांग्रेस और जद (एस) भी मंत्री के तुरंत इस्तीफे की मांग कर रही थी.

शिकायतकर्ता का पक्ष, जारकीहोली की सफाई
गौरतलब है कि सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश कल्लाहल्ली ने मंगलवार, दो मार्च को रमेश के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्होंने नौकरी पाने की एक इच्छुक महिला का कथित रूप से यौन उत्पीड़न किया और इस बारे में कुछ भी बताने पर उसे एवं उसके परिवार को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी. इस मामले में जारकीहोली ने अपनी सफाई में कहा था, 'यह फेक वीडियो है. मैं महिला और शिकायतकर्ता को नहीं जानता. मैं मैसूर में था और चामुंडेश्वरी मंदिर गया था.'

Last Updated : Mar 3, 2021, 3:37 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details