दिल्ली

delhi

कांग्रेस ने मुर्मू, भाजपा नेताओं के खिलाफ निर्वाचन आयोग में दी शिकायत

By

Published : Jul 19, 2022, 7:47 PM IST

कर्नाटक में कांग्रेस ने एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू समेत अन्य के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है (Karnataka Congress lodges complaint against Draupadi Murmu with EC). आरोप है कि प्रशिक्षण सत्र की आड़ में विधायकों को आलीशान होटल में ठहराया गया, अन्य सुविधाएं दी गईं.

Karnataka Congress lodges complaint
कर्नाटक कांग्रेस

बेंगलुरु : कर्नाटक में कांग्रेस ने मंगलवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और अन्य के खिलाफ 18 जुलाई के चुनाव में कानून के प्रावधानों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 17 और 18 जुलाई को अपने विधायकों को रिश्वत दी और उन पर अनुचित प्रभाव डाला. कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि मतदाता विधायकों को एक पांच सितारा होटल में ठहराया गया.

उन्होंने आरोप लगाया कि राजग उम्मीदवार (मुर्मू), मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कटील, भाजपा के वरिष्ठ नेता बी एस येदियुरप्पा, विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक सतीश रेड्डी, मंत्रियों और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने एकसाथ मिलकर भाजपा के सभी विधायकों को यहां के एक पांच सितारा होटल में बुलाया. राष्ट्रपति चुनाव में मतदान पर विधायकों को प्रशिक्षण सत्र की आड़ में आलीशान कमरे, भोजन, शराब, पेय पदार्थ, मनोरंजन प्रदान किया.

लेटर

नेताओं ने आगे कहा कि 18 जुलाई की सुबह लगभग सभी मंत्री, विधायक और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता अपने चुनावी अधिकारों का प्रयोग करने के लिए होटल से एक सरकारी स्वामित्व वाली बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की वातानुकूलित बस में विधान सौंध आये. उन्होंने आरोप लगाया, 'भाजपा नेताओं के ये सभी कार्य और कुछ नहीं बल्कि चुनाव जीतने की संभावनाओं को प्रबल करने के लिए द्रौपदी मुर्मू की ओर से मतदाताओं या विधायकों को रिश्वत और उन पर अनुचित प्रभाव डालना है.'

आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग :शिकायत में कहा गया है कि इन कृत्यों से, भाजपा नेतृत्व ने मतदाताओं या विधायकों के चुनावी अधिकारों के स्वतंत्र प्रयोग में हस्तक्षेप किया है और एक पांच सितारा होटल में उन पर एक बड़ी राशि खर्च की गई. नेताओं ने चुनाव आयोग से द्रौपदी मुर्मू, बोम्मई, येदियुरप्पा, कटील और रेड्डी द्वारा किए गए चुनावी अपराधों का संज्ञान लेने की अपील की. उन्होंने उनके खिलाफ राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव अधिनियम, 1952 के प्रावधानों के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत आपराधिक मामला दर्ज करने की भी मांग की.

सिद्धारमैया और शिवकुमार ने निर्वाचन आयोग से मांग की कि वह राजग उम्मीदवार के पक्ष में पड़े सभी मतों को 'स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के हित में' अमान्य मानने का राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दे.

पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव: भाजपा सांसद सनी देओल ने नहीं किया मतदान, जानें क्या है वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details