दिल्ली

delhi

By ANI

Published : Sep 20, 2023, 9:55 AM IST

Updated : Sep 20, 2023, 11:18 AM IST

ETV Bharat / bharat

Cauvery Water Dispute : कावेरी जल विवाद पर बैठक जारी, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया दिल्ली पहुंचे

कावेरी जल विवाद के लेकर कर्नाटक राज्य के प्रतिनिधि, कर्नाटक से आने वाले सभी दलों के सांसदों और केंद्रीय मंत्री के बीच आज बैठक चल रही है. इसे लेकर कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया दिल्ली पहुंच गये हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Cauvery Water Dispute
कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया दिल्ली पहुंचे

कावेरी जल विवाद पर दिल्ली में बैठक.

नई दिल्ली : कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच लंबे समय से चला आ रहा कावेरी नदी जल-बंटवारा विवाद अभी तक किसी समाधान पर नहीं पहुंचा है. इस मसले पर बातचीत के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया मंगलवार देर रात दिल्ली पहुंचे. कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कावेरी नदी जल बंटवारे के मुद्दे पर एक महत्वपूर्ण बैठक कर रहे हैं. बता दें कि इससे पहले मंगलवार को कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कई मंत्रियों के साथ केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाकात की. इस मुलाकात में कावेरी मुद्दे पर चर्चा हुई.

जानकारी के मुताबिक प्रह्लाद जोशी से मुलाकात के दौरान डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, मंत्री टीबी जयचंद्र, सांसद डीके सुरेश और सांसद जीसी चंद्रशेखर भी मौजूद थे. सूत्रों ने बताया कि आज दिल्ली में होने वाली बैठक में कावेरी विवाद के अलावा, केंद्र सरकार के समक्ष लंबित राज्य परियोजनाओं और सूखा राहत मुद्दों पर भी चर्चा कर रहे हैं. इस बीच, कर्नाटक सरकार के दिल्ली विशेष प्रतिनिधि टीबी जयचंद्र पहले ही नई दिल्ली पहुंचे. उन्होंने आज होने वाली महत्वपूर्ण बैठक के लिए कर्नाटक भवन में प्रारंभिक चर्चा भी की. बैठक में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाले केंद्रीय मंत्री, राज्य के लोकसभा और राज्यसभा सदस्य शामिल हुए.

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया दिल्ली पहुंचे

इससे पहले पिछले हफ्ते कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक राज्य अपने पड़ोसी राज्य तमिलनाडु को पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं है. सिद्धारमैया ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि पिछले 100 वर्षों की तुलना में हमें अगस्त में बारिश की भारी कमी का सामना करना पड़ा है. हमारे पास पानी नहीं है, इसलिए हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं हैं.

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कई मंत्रियों के साथ केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाकात की.

इस मसले पर बेंगलुरु में सर्वदलीय बैठक आयोजित की गई थी. जिसके बाद सिद्धारमैया ने कहा था कि सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को पत्र लिखने और दिल्ली में कर्नाटक के सभी सांसदों और मंत्रियों से मिलने का निर्णय लिया गया है.

दूसरी ओर तमिलनाडु ने आरोप लगाया है कि कर्नाटक राज्य सरकार कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश का पालन नहीं कर रही है. कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण ने कर्नाटक को 26 सितंबर तक 5000 क्यूसेक कावेरी का पानी छोड़ने के लिए कहा था.

ये भी पढ़ें

दुरई मुरुगन ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक के बांधों में पानी है, लेकिन राज्य कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड के निर्देशों के अनुसार इसे छोड़ने से इनकार कर रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने सोमवार को कहा कि दो पड़ोसी राज्यों के बीच का 'झगड़ा' 'कानूनी रूप से' हल नहीं होगा और दोनों पक्षों के एक साथ बैठने के बाद ही कोई समाधान निकलेगा.

Last Updated : Sep 20, 2023, 11:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details