दिल्ली

delhi

कर्नाटक बीजेपी ने पार्टी विरोधी टिप्पणी के लिए पूर्व विधायक रेणुकाचार्य को नोटिस जारी किया

By

Published : Jun 30, 2023, 9:45 AM IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार के बाद पार्टी के भीतर अंदरूनी कलह शुरू हो गई है. बीजेपी नेता एमपी रेनुकाचार्य ने राज्य के शीर्ष नेताओं के खिलाफ तीखी टिप्पणी की.

Karnataka BJP issues notice to former MLA Renukacharya for 'anti-party' remarks
कर्नाटक बीजेपी ने पार्टी विरोधी टिप्पणी के लिए पूर्व विधायक रेणुकाचार्य को नोटिस जारी किया

बेंगलुरु: कर्नाटक बीजेपी नेता एमपी रेनुकाचार्य के खिलाफ पार्टी की ओर से कारण बताओ नोटिस जारी किया है. उन्होंने हाल ही में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील पर सीधे और पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष पर परोक्ष रूप से हमला बोला था. उन्हें एक सप्ताह के भीतर लिखित उत्तर देने के लिए कहा गया है. हाल ही में राज्य विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद पूर्व मंत्री एमपी रेणुकाचार्य ने राज्य नेतृत्व पर जमकर निशाना साधा था. पार्टी की राज्य अनुशासन समिति के अध्यक्ष लिंगराज पाटिल ने इसका कारण पूछने के बाद गुरुवार को एक नोटिस जारी किया.

रेणुकाचार्य को दिए गए नोटिस में समिति के अध्यक्ष लिंगराज पाटिल ने कहा, 'आपको समझाने की कई कोशिशों के बावजूद, आपने बार-बार मीडिया के सामने राज्य और केंद्रीय नेताओं के खिलाफ बयान दिए हैं, जिससे पार्टी को शर्मिंदगी उठानी पड़ी है. इसे गंभीरता से लेते हुए, आपको यह कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा जा रहा है कि अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों न की जाए.' नोटिस में एक सप्ताह के भीतर लिखित जवाब देने के लिए कहा गया है.

बुधवार को स्वक्षेत्र होन्नाली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले रेणुकाचार्य ने कहा, 'भाजपा के वरिष्ठ नेता ईश्वरप्पा और पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार सभी समाप्त हो गए हैं. बोम्मई केवल नाम के मुख्यमंत्री थे. लेकिन उनके हाथ बंधे हुए थे. साथ ही कहा, 'अन्नामलाई कौन हैं? उन्हें पार्टी के चुनाव प्रभारी की जिम्मेदारी क्यों दी जानी चाहिए?' रेनुकाचार्य ने कहा, 'कतील को चुनाव में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए था. बीएल संतोष का नाम लिए बिना उनकी आलोचना करते हुए कहा था कि जो लोग ग्राम पंचायत चुनाव जीतने में असफल रहे, वे हमारा मार्गदर्शन कर रहे थे.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में बिटकॉइन घोटाले पर 'राजनीति', कांग्रेस बोली- पूरे मामले की फिर से होगी जांच

रेणुकाचार्य ने गुरुवार सुबह बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस की और पार्टी के प्रदेश नेतृत्व पर हमला बोला. उन्होंने कहा, 'इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पार्टी मुझे नोटिस दे कि मैंने बहुत ज्यादा बोल दिया है. लेकिन कुछ बातें खुलकर कहना जरूरी है. मैं उसी के लिए बोल रहा हूं.' यह सवाल करते हुए कि येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से क्यों हटना पड़ा, रेणुकाचार्य ने कहा कि उन्हें सीएम पद से हटाने से विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार हुई. उनकी इन आलोचनाओं के कुछ ही घंटों में पार्टी की अनुशासन समिति ने उनके खिलाफ नोटिस जारी कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details