दिल्ली

delhi

Karnataka Assembly Election: अपने ही नाम के कमजोर उम्मीदवारों से परेशान दिग्गज नेता, जनता के बीच पैदा होता है भ्रम

By

Published : May 2, 2023, 8:01 PM IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मैदान में कई दिग्गज नेता उतरे हैं, तो वहीं कुछ कमजोर नेता भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां कुछ सीटें ऐसी भी हैं जहां दिग्गज नेताओं के नाम वाले कमजोर नेता भी मैदान में उतरे हैं. इन समान नाम वाले कमजोर नेताओं के चलते लोगों के बीच भ्रम पैदा होता है. पढ़ें इस पर ईटीवी भारत की विशेष रिपोर्ट...

Karnataka Assembly Election
कर्नाटक विधानसभा चुनाव

बेंगलुरु: राज्य में 10 मई को होने वाले चुनाव में जनता का वोट हासिल करने के लिए सभी दल तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में त्रिकोणीय मुकाबला है तो अन्य हिस्सों में दोनों पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला है. लेकिन कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मजबूत प्रत्याशियों के लिए संघर्ष शुरू हो गया है. मजबूत प्रत्याशियों को कड़ी टक्कर दे रहे विरोधी प्रत्याशियों के साथ ही कमजोर प्रत्याशियों के मैदान में उतरने को लेकर तनातनी शुरू हो गई है.

जी हां, एक नाम और कई उम्मीदवारों की तनातनी ने इस बार कई उम्मीदवारों को भ्रमित कर दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम के उम्मीदवारों की वजह से कुछ मजबूत उम्मीदवार परेशान हो रहे हैं. इस बार कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मजबूत प्रत्याशियों के नाम वाले गैरदलीय प्रत्याशी मैदान में हैं. देखा जाए तो हर बार चुनाव में ऐसे ही होता है. आइए एक नजर डालते हैं इस बार होने वाले चुनाव में एक ही नाम वाले उम्मीदवारों पर.

कुछ पार्टियां, एक राजनीतिक रणनीति के रूप में, प्रतिद्वंद्वी के मजबूत उम्मीदवार को हराने की गणना के साथ, उसी निर्वाचन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करने के लिए, अप्रत्यक्ष समर्थन के साथ, विरोधी पार्टी के उम्मीदवार के समान नाम वाले स्वतंत्र उम्मीदवारों को मैदान में उतारती हैं. उसके द्वारा मतदाताओं के बीच भ्रम पैदा करने की मंशा होती है. भ्रम की स्थिति पैदा कर मतदाता को किसी मजबूत उम्मीदवार को वोट देने के बजाय उसी नाम के दूसरे उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालवाने की रणनीति होती है.

किन निर्वाचन क्षेत्रों में एक ही नाम के उम्मीदवार हैं?

होसकोटे निर्वाचन क्षेत्र: हाई प्रोफाइल होसकोटे विधानसभा क्षेत्र में 23 उम्मीदवार मैदान में हैं. मौजूदा विधायक सरथ बचेगौड़ा कांग्रेस के मजबूत उम्मीदवार हैं. लेकिन उनके नाम का एक और उम्मीदवार है. इसी तरह, निर्वाचन क्षेत्र के मजबूत भाजपा उम्मीदवार एमटीबी नागराज नाम के दो गैर-दलीय उम्मीदवार हैं. एन नागराज (एनटीबी), टी नागराज (जेसीबी) गैरदलीय उम्मीदवार हैं.

चन्नापटना निर्वाचन क्षेत्र: चन्नापटना सीट से पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी चुनाव लड़ रहे हैं. अखाड़े में सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सीपी योगेश्वर हैं. इस सीट पर कुल 15 उम्मीदवार मैदान में हैं. हालांकि, इस निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व सीएम कुमारस्वामी नाम के एक अन्य गैर-दलीय उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. कुमारस्वामी वाईसी नाम के एक निर्दलीय उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी के प्रतिद्वंद्वी के रूप में खड़े हैं.

श्रीनिवासपुर निर्वाचन क्षेत्र: श्रीनिवासपुर निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक और वर्तमान कांग्रेस उम्मीदवार केआर रमेश कुमार कांग्रेस के मजबूत उम्मीदवार हैं. उनके खिलाफ जेडीएस से जीके वेंकटशिवारेड्डी और बीजेपी से गुन्जुर आर श्रीनिवास रेड्डी चुनाव लड़ रहे हैं. मैदान में कुल 9 प्रत्याशी हैं. एनआर रमेश कुमार और एस रमेश कुमार नाम के दो निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. जेडीएस के मजबूत उम्मीदवार जीके वेंकटशिवारेड्डी और टीएन वेंकटशिवरेड्डी गैरदलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं.

यालहंका निर्वाचन क्षेत्र: यलहंका निर्वाचन क्षेत्र में कुल 20 उम्मीदवार मैदान में हैं. एसआर विश्वनाथ इस बार बीजेपी के मौजूदा विधायक और मजबूत उम्मीदवार हैं. जेडीएस से मुनेगौड़ा एम मैदान में उतरे हैं. हालांकि, विश्वनाथ नाम के दो निर्दलीय मैदान में हैं. निर्दलीय एसवी विश्वनाथ, विश्वनाथ एचजे मैदान में हैं. मुनेगौड़ा एम नाम के तीन निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. मुनेगौड़ा एन, बीएम मुनेगौड़ा, मुनेगौड़ा वी मैदान में उतरे हैं.

दशरहल्ली निर्वाचन क्षेत्र: दशरहल्ली निर्वाचन क्षेत्र में कुल 15 उम्मीदवार हैं. जेडीएस विधायक आर मंजूनाथ एक बार फिर इस सीट से अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं. भाजपा के पूर्व विधायक एस मुनिराजू मजबूत उम्मीदवार हैं. जी धनंजय कांग्रेस उम्मीदवार हैं. जेडीएस प्रत्याशी मंजूनाथ के नाम पर तीन निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. एन मंजूनाथ, मंजूनाथ आर. और आर मंजूनाथ नाम के तीन उम्मीदवार हैं.

चिक्काबल्लापुर निर्वाचन क्षेत्र: चिक्काबल्लापुर सीट से 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. मंत्री और विधायक डॉ के सुधाकर इस निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं. कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप ईश्वरा और जेडीएस के केपी बच्चेगौड़ा मैदान में हैं. बीजेपी प्रत्याशी सुधाकर के नाम पर सुधाकर एन नाम का एक निर्दलीय उम्मीदवार है.

चिंतामणि निर्वाचन क्षेत्र: चिंतामणि विधानसभा क्षेत्र में कुल 11 प्रत्याशी हैं. जेडीएस के जेके कृष्णा रेड्डी मौजूदा विधायक हैं. इस बार भी उन्होंने चुनाव लड़ा है. बीजेपी के जीएन वेणुगोपाल और कांग्रेस के एमसी सुधाकर मैदान में हैं. जेडीएस प्रत्याशी कृष्णरेड्डी के नाम के तीन गैरदलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. निर्दलीय कृष्णा रेड्डी के, एनसी कृष्णरेड्डी मैदान में उतरे हैं.

ओम्मनहल्ली निर्वाचन क्षेत्र: बोम्मनहल्ली निर्वाचन क्षेत्र में 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेपी विधायक सतीश रेड्डी निर्वाचन क्षेत्र से एक मजबूत उम्मीदवार हैं. उमापति एस गौड़ा कांग्रेस के सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं. भाजपा के सतीश रेड्डी नाम के दो निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस के उमापति गौड़ा के नाम वाले उमापति बाबू बसपा से चुनाव लड़ रहे हैं.

पढ़ें:Karnataka polls: कर्नाटक कांग्रेस मैनिफेस्टो में पीएफआई से बजरंग दल की तुलना पर भड़की विहिप

हसन निर्वाचन क्षेत्र: हासन निर्वाचन क्षेत्र में 9 उम्मीदवार मैदान में हैं. स्वरूप बीएम, जिनका नाम जेडीएस के कद्दावर स्वरूप प्रकाश से मिलता-जुलता है, यहां से चुनाव लड़ रहे हैं.

होलेनरसीपुर निर्वाचन क्षेत्र: होलेनरसीपुर सीट पर 8 उम्मीदवार मैदान में हैं. जेडीएस के मौजूदा विधायक एचडी रेवन्ना एक मजबूत उम्मीदवार हैं. हालांकि, एक और निर्दलीय एचआर रेवन्ना मैदान में उतरे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details