दिल्ली

delhi

Karnataka Assembly Election 2023 : आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजनीति में हो सकते हैं कई बदलाव: एचडी देवगौड़ा

By

Published : Apr 27, 2023, 7:10 PM IST

पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा (former PM and JDS chief HD Deve Gowda) ने कहा है कि आने वाले में देश की राजनीति में कई बदलाव हो सकते हैं. देवगौड़ा ने उक्त बातें मीडिया से बातचीत में कहीं. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में इस बार जेडीएस सरकार सत्ता में आएगी. बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए इन दिनों चुनाव प्रचार जोरों पर है.

former PM and JDS chief HD Deve Gowda
पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा

बेंगलुरु :आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजनीति में कई बदलाव होने की संभावना है. उक्त बातें पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा (former PM and JDS chief HD Deve Gowda) ने गुरुवार को कहीं. उन्होंने जेडीएस पार्टी कार्यालय जेपी भवन में मीडिया से बात करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव लाने के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बातचीत चल रही है.

उन्होंने बताया कि सीएम चंद्रशेखर राव ने कहा है कि वह कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए आएंगे. देवगौड़ा ने कहा कि कुछ नेता एचडी कुमारस्वामी के संपर्क में हैं. वहीं कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि कर्नाटक की जनता बदलाव चाहती है. उन्होंने विश्वास जताया कि इस बार जेडीएस सरकार सत्ता में आएगी. एचडी कुमारस्वामी ने एक अभिनव पंचरत्न (पांच योजना) योजना तैयार की है. वह हर विधानसभा क्षेत्र को उस योजना की जानकारी दे रहे हैं. देवगौड़ा ने कहा कि मुझे पूरी तरह से लग रहा है कि कुमारस्वामी इस बार स्वतंत्र रूप से सरकार बना सकते हैं.

जेडीएस को केवल 10 से 15 सीटें मिलने के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के बयान पर देवगौड़ा ने कहा, 'वह अपना बयान देने के लिए स्वतंत्र हैं. हम इसे रोक नहीं सकते. कांग्रेस का कहना है कि जेडीएस 25 सीटें जीतेगी, यह लोग तय करेंगे. नतीजे 13 मई को आएंगे, तब तक इंतजार करते हैं.' जेडीएस के खिलाफ मांड्या की सांसद सुमलता अंबरीश की आलोचना के जवाब में उन्होंने कहा, 'बड़े लोगों के नाम का जिक्र करने से कोई भ्रम नहीं होगा. सबको अभिव्यक्ति की आजादी है. कोई कुछ भी कहे, मैं कोई जवाब नहीं दूंगा.'

देवगौड़ा ने कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री था तब तुमकुर जिला में 11 में से 9 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की थी. हमने कोलार, हासन, मांड्या जिलों की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा मांड्या से ही शंकरे गौड़ा लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थे. अब उनके पोते ने मांड्या में बगावत कर चुनाव लड़ा है. देवगौड़ा ने कहा कि हम उन्हें फिर से समझाने की कोशिश करेंगे.

देवगौड़ा के मुताबिक राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 28 अप्रैल से आठ मई तक प्रचार किया जाएगा. इस चुनाव में करीब 42 जगहों पर प्रचार का अस्थाई कार्यक्रम रखा गया है. उन्होंने कहा कि राज्य के 224 निर्वाचन क्षेत्रों में से 211 में नामांकन पत्र जमा किए गए थे. इनमें 207 सीटों पर जेडीएस के उम्मीदवार मैदान में हैं. देवगौड़ा ने कहा कि दो ने नामांकन पत्र वापस ले लिए गए और अन्य दो के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें - Karnataka Election 2023 : पीएम मोदी ने दिये चुनाव जीतने के सूत्र, बोले- बूथ जीतना है तो एक-एक परिवार को जीतें

ABOUT THE AUTHOR

...view details