दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

₹20 के नोटों से कांवड़ लेकर सातवीं बार हरिद्वार पहुंचा शिवभक्त मोहित, भोलेनाथ के लिए ली ये प्रतीज्ञा

4 जुलाई से सावन महीने की शुरुआत होते ही धर्मनगरी हरिद्वार में देश-विदेश के शिवभक्त कांवड़ लेकर पहुंच रहे हैं. इनमें में कई भक्तों की अनोखी कांवड़ सभी का ध्यान आकर्षित कर रही है. ऐसे ही एक शिवभक्त मोहित भी दिल्ली से गंगाजल लेने हरिद्वार पहुंचे. उनके कांवड़ की खास बात ये रही कि उन्होंने नोटों से अपनी कांवड़ को सजाया था.

By

Published : Jul 5, 2023, 8:23 PM IST

Updated : Jul 5, 2023, 10:51 PM IST

20 rupee notes kanwar
20 rupee notes kanwar

₹20 के नोटों से कांवड़ लेकर सातवीं बार हरिद्वार पहुंचा शिवभक्त मोहित

हरिद्वार (उत्तराखंड):धर्मनगरी हरिद्वार में शुरू हुई कांवड़ यात्रा में आस्था के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कांवड़िए कई तरीके अपना रहे हैं. ऐसा ही एक अलग नजारा हरिद्वार में देखने को मिला. यहां एक कांवड़िया नोटों से बनी कांवड़ लेकर पहुंचा.

हरिद्वार में विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पर ये नजारा देखने को मिला. दिल्ली से आए एक कांवड़िए मोहित ने 20 रुपए के नोटों की कांवड़ बनाई थी. इस कांवड़ को देखने के लिए कई लोग इकट्ठा हो रहे थे. 20 रुपये के नोटों से बनी इस कांवड़ की कुल लागत 30 हजार रुपये बताई गई है. मोहित ने बताया कि उसका मन था कि इस बार वो भोले को प्रसन्न करने के लिए नोटों की कांवड़ बनाए. उन्होंने ये पैसे कड़ी मेहनत कर इकट्ठे कर भोलेनाथ को इस तरह समर्पित किए हैं.

मोहित ने बताया कि वो इससे महंगी कांवड़ बनाना चाहता था लेकिन वो इतने ही पैसे इकट्ठे कर सका. मोहित ने कहा की इस बार उसने 20 रुपए के नोटों से 30 हजार रुपये की कांवड़ बनाई है लेकिन अगली बार वो 50 रुपये के नोटों की कांवड़ बनाएगा. हालांकि, मोहित की चाहत 2000 रुपये के नोटों की कांवड़ बनाने की थी लेकिन मोदी सरकार के फैसले के बाद उनको 2000 के नोट नहीं मिले.

पढ़ें-कांवड़ यात्रा 2023: एसएसपी ने कांवड़ियों पर फूल बरसाकर किया स्वागत, देखें वीडियो

मोहित ने आगे बताया कि दिल्ली पहुंचकर वो इन पैसों को कांवड़ से उतारेंगे और धार्मिक गतिविधियों में इनका प्रयोग करेंगे. वहीं, अपनी कांवड़ यात्रा के बारे में बताते हुए मोहित ने बताया कि ये उनकी सातवीं कांवड़ है. इससे पहले भी वो कई बार कांवड़ लेकर जा चुके हैं. पैदल दिल्ली तक पहुंचने में उनको 10 दिन लगते हैं, क्योंकि वह धीरे-धीरे करके सफर करते हैं.

इसी के साथ मोहित ने शिवभक्त कांवड़ियों से एक अपील भी की है. मोहित ने कहा कि धर्मनगरी हरिद्वार में आकर नशे जैसे कार्य कतई न करें और खासकर गंगा घाटों पर बैठकर तो बिल्कुल ऐसा न करें.
इसे भी पढ़ें-Kanwar Mela 2023: एक कंधे पर गंगाजल दूसरे पर 100 साल की मां, कलियुग के श्रवण कुमारों से मिलिए

Last Updated : Jul 5, 2023, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details