दिल्ली

delhi

ज्योतिरादित्य को मिला नागरिक उड्डयन मंत्रालय, कभी पिता माधव राव ने भी संभाली थी जिम्मेदारी

By

Published : Jul 8, 2021, 9:24 AM IST

सितंबर 2001 में उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के बाहरी इलाके में एक निजी विमान बीचक्राफ्ट किंग एयर C90, दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें माधवराव सिंधिया और सात अन्य लोग सवार थे. इस हादसे में सभी की मौत हो गई थी.

jyotiraditya scindia gets civil aviation ministry in modi govt
ज्योतिरादित्य को मिला नागरिक उड्डयन मंत्रालय

नई दिल्ली:कांग्रेस (Congress)छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को मोदी सरकार (Modi Government) की कैबिनेट में शामिल किया गया है. बुधवार को हुए कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) में ज्योतिरादित्य को नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation) की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है. बता दें, ज्योतिरादित्य के पिता और पूर्व कांग्रेसी नेता माधव राव सिंधिया (Madhav Rao Scindia) के पास भी यही मंत्रालय था.

बता दें, साल 1991 में नरसिम्हा राव(PV Narasimha Rao) सरकार में माधव राव सिंधिया नागरिक उड्डयन मंत्री बने थे. हालांकि साल भर बाद ही एक रूसी विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने अपना पद छोड़ दिया था. जानकारी के मुताबिक सितंबर 2001 में उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के बाहरी इलाके मेंएक निजी विमान बीचक्राफ्ट किंग एयर C90, दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें माधवराव सिंधिया और सात अन्य लोग सवार थे. इस हादसे में सभी की मौत हो गई थी.

कैबिनेट मंत्री ज्योतिरादित्य ने कहा कि मुझे यह अवसर देने के लिए मैं सभी वरिष्ठ नेताओं का आभार व्यक्त करता हूं. मैं उस विश्वास को बरकरार रखने की कोशिश करूंगा जो उन्होंने मुझ पर दिखाया है. 1971 में जन्मे और हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़कर आए सिंधिया ने 2002 में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपना पहला चुनाव लड़ा था. गुना लोकसभा उनका संसदीय क्षेत्र है.

गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य ने पिछले साल 11 मार्च को कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था. सिंधिया के पार्टी छोड़ने के बाद मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार गिर गई थी और शिवराज सिंह फिर से मुख्यमंत्री बने. ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है.

पढ़ें:ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

इससे पहले यह मंत्रालय हरदीप पुरी के जिम्मे था. इस साल मई में जारी की गई नागरिक उड्डयन मंत्रालय की आखिरी मासिक रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि इस साल जनवरी से अप्रैल तक घरेलू एयरलाइंस में यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट देखी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details