दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

New vacancy : कई सेक्टर में AI व मशीन लर्निंग की हजारों नौकरियां, लाखों रुपए का पैकेज

Data और ML engineering में सालाना लाखों रुपये तक कमा सकते हैं, जबकि डेटा आर्किटेक्ट 12 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इसके अलावा, समान क्षेत्रों में अनुभव वाले उम्मीदवार प्रतिवर्ष 35 लाख रुपये तक का उच्च वेतन अर्जित कर सकते हैं. एआई क्रांति नौकरी के बाजार को बदल रही है, कुशल पेशेवरों की तत्काल आवश्यकता है. jobs in Artificial intelligence . data engineering . Machine learning vacancy .

By

Published : Mar 21, 2023, 11:01 AM IST

Updated : Mar 21, 2023, 11:43 AM IST

jobs in Artificial intelligence . data engineering . Machine learning vacancy .
नई भर्ती कैरियर

नई दिल्ली : भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( AI ) के लिए 45000 नौकरियां निकली हैं, जिनमें डेटा वैज्ञानिक और मशीन लर्निग ( ML ) इंजीनियर सबसे अधिक मांग वाले कैरियर में से हैं. सोमवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. टेक स्टाफिंग फर्म टीमलीज डिजिटल की रिपोर्ट कुछ चुनिंदा उद्योगों में एआई की क्षमता के गहन विश्लेषण पर आधारित है. रिपोर्ट के मुताबिक, Artificial intelligence व Machine learning उद्योगों में प्रमुख नौकरी की भूमिकाओं और एआई के उपयोग की जांच की गई, जिसमें पाया गया कि AI में विशेषज्ञता वाले AI career उम्मीदवारों और पेशेवरों की मांग बढ़ी है.

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि स्केलेबल ML applications पर ध्यान केंद्रित करने से स्क्रिप्टिंग भाषाओं में कुशल एआई पेशेवरों की मांग में वृद्धि हुई है और पारंपरिक ML models का निर्माण एआई में कैरियर के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण कौशल होगा. प्रमुख उद्योगों में एआई परिदृश्य में हेल्थकेयर (क्लिनिकल डेटा एनालिस्ट, मेडिकल इमेजिंग स्पेशलिस्ट, हेल्थ इंफॉर्मेटिक्स एनालिस्ट, अन्य लोगों के बीच), एजुकेशन (एडटेक प्रोडक्ट मैनेजर, एआई लर्निग आर्किटेक्ट, एआई करिकुलम डेवलपर, चैटबॉट डेवलपर आदि), बीएफएसआई (धोखाधड़ी विश्लेषक, क्रेडिट जोखिम विश्लेषक, अनुपालन विशेषज्ञ), विनिर्माण (औद्योगिक डेटा वैज्ञानिक, क्यूसी विश्लेषक, प्रक्रिया स्वचालन विशेषज्ञ, रोबोटिक्स इंजीनियर, अन्य के बीच) और खुदरा (खुदरा डेटा विश्लेषक, आईटी प्रक्रिया मॉडलर, डिजिटल) इमेजिंग लीडर और अन्य) सहित कई तरह की प्रमुख भूमिकाएं हैं.

उच्च वेतन, तत्काल आवश्यकता
रिपोर्ट के मुताबिक, डेटा और एमएल इंजीनियर सालाना 14 लाख रुपये तक कमा सकते हैं, जबकि डेटा आर्किटेक्ट 12 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इसके अलावा, समान क्षेत्रों में आठ साल के अनुभव वाले उम्मीदवार प्रतिवर्ष 25 से 45 लाख रुपये तक का उच्च वेतन भी अर्जित कर सकते हैं. टीमलीज डिजिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील चेम्मनकोटिल ने एक बयान में कहा, "एआई क्रांति नौकरी के बाजार को बदल रही है, कुशल पेशेवरों की तत्काल आवश्यकता पैदा कर रही है जो अत्याधुनिक एआई प्रौद्योगिकियों को डिजाइन, विकसित और कार्यान्वित कर सकते हैं."

AI में निवेश करियर के लिए दीर्घकालिक लाभ
टीमलीज डिजिटल में मुख्य व्यवसाय अधिकारी, शिव प्रसाद नंदूरी ने कहा, "आज के तेजी से विकसित हो रहे नौकरी बाजार में एआई कौशल के साथ अपस्किलिंग करियर के विकास और रोजगार के लिए तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है. ऑटोमेशन और एआई के उद्योगों को बोर्ड भर में बदलने के साथ, एआई और इसके अनुप्रयोगों की बुनियादी समझ लोगों को नौकरी में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त दे सकती है. अपस्किलिंग शुरू करने में कभी देर नहीं होती है और एआई कौशल में निवेश व्यक्तियों और उनके करियर के लिए दीर्घकालिक लाभ प्रदान कर सकता है."

टीमलीज डिजिटल द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 37 प्रतिशत संगठन अपने कर्मचारियों को एआई-तैयार कार्यबल बनाने के लिए प्रासंगिक उपकरण प्रदान करना पसंद करते हैं और 30 प्रतिशत संगठनों ने कहा कि एआई सीखने की पहल कार्यबल में छिपी प्रतिभा को अनलॉक करने के लिए अनिवार्य है. लगभग 56 प्रतिशत संगठनों ने यह भी व्यक्त किया कि एआई मांग-आपूर्ति प्रतिभा अंतर को भरने के लिए आवश्यक पहल की जा रही है. Jobs in Artificial intelligence data engineering Machine learning vacancy .

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-Job in Google : बर्खास्त भारतीय मूल के कर्मचारी का छलका दर्द, गूगल से नौकरी से निकालने पर लिखा भावनात्मक पोस्ट

Last Updated : Mar 21, 2023, 11:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details