दिल्ली

delhi

8 घंटे से अधिक समय तक समंदर में तैरती रही जिया, बनाया रिकॉर्ड

By

Published : Feb 18, 2021, 10:06 PM IST

स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर नामक बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए जिया ने 36 किलोमीटर की दूरी तैरकर तय की है. ऐसा करने वाली वह सबसे कम उम्र की तैराक है.

swimming record
swimming record

मुंबई : नौसेना अधिकारी मदन राय की 12 वर्षीय बेटी जया राय ने 36 किमी दूर तैरकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है. उसने बांद्रा-वरली सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक की 36 किमी की दूरी 8 घंटे और 40 मिनट में तैर कर तय की है.

जिया राय ऑटिज्म स्पेक्ट्रम नामक बीमारी से पीड़ित है. इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए जिया ने 17 फरवरी को सुबह 5:50 बजे बांद्रा-वर्ली सी लिंक से समुद्र में तैरना शुरू किया और बिना रुके गेटवे ऑफ इंडिया तक 36 किमी की दूरी तय करके एक रिकॉर्ड बनाया.

समंदर में तैरकर बनाया रिकॉर्ड

जिया के पिता मदन राय भारतीय नौसेना में एक अधिकारी हैं. उन्होंने ईटीवी भारत को बताया कि जिया को ऑटिज्म स्पेक्ट्रम है. उसे कुछ सीखने और समझने में देर लगती है, इसलिए तैराकी सीखना बहुत मुश्किल था, लेकिन जिया ने हार नहीं मानी और यह रिकॉर्ड बना लिया.

पढ़ें :-महाराष्ट्र : फुटबॉलर प्रणब भोपले ने फुटबॉल को बैलैंस कर बनाया दूसरा विश्व रिकॉर्ड

उन्होंने बताया कि इससे पहले जिया ने 1 फरवरी को 3 घंटे 27 मिनट और 30 सेकंड में गेटवे ऑफ इंडिया से एलिफेंटा केव्स तक की 14 किमी की दूरी तय की है.

जिया 14 किलोमीटर की दूरी तैरकर पार करने वाली सबसे कम उम्र की तैराक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details