दिल्ली

delhi

शिक्षक ने छात्र को इतना पीटा की टूट गईं अंगुलियां, शिकायत करने पर परिजनों को दी धमकी

By

Published : Oct 30, 2021, 5:42 PM IST

Updated : Oct 30, 2021, 6:17 PM IST

राजस्थान के झुंझुनू में एक टीचर ने छात्र की बर्बरता से पिटाई की. जिससे बच्चे की अंगुली फ्रैक्चर हो गई. राजस्थान में छात्र की बेरहमी से पिटाई का यह तीसरा मामला है.

rajasthan
rajasthan

झुंझुनू :जिले के एक सरकारी स्कूल के टीचर ने छात्र की बेरहमी से पिटाई की. आरोप है कि शिक्षक ने बच्चे को कमरे में बंदकर इतना पीटा कि तीन छड़ी तोड़ दी. टीचर की पिटाई से छात्र की अंगुली फ्रैक्चर हो गई. छात्र बुरी हालत में घर पहुंचा, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

कुहाड़वास स्कूल में शारीरिक शिक्षक द्वारा दलित छात्र को क्रूरता से पीटने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि किसी बच्चे ने शिकायत की कि उसके साथी उसे रास्ते में रोककर पीटते हैं. पीटीआई ने बिना कारण जाने ही हिमांशु को पीटना शुरू कर दिया. बच्चा छोड़ देने की मिन्नत करता रहा, लेकिन क्रूर शिक्षक ने एक ना सुनी. पिटाई से बच्चे को बुखार आ गया. घर वालों ने उसे जख्मी हालत में देखा तो उसे अस्पताल में भर्ती करवाया. मामले का लेकर ग्रामीणों में रोष है.

टीचर ने छात्र की बर्बरता से पिटाई की.

विवादित रहा है शिक्षक

दूसरे दिन छात्र के अभिभावक स्कूल में जाकर पीटने का कारण जानना चाहा तो पीटीआई सूरजभान आक्रोशित होकर जातिसूचक शब्द कहे और अभद्र व्यवहार की. साथ ही परिजनों को जान से मारने की धमकी दी. शारीरिक शिक्षक सूरजभान जहां भी पोस्टेड रहा, वहां विवादित रहा है.

बताया जा रहा है कि आरोपी शिक्षक को स्कूल का पूरा स्टाफ कंट्रोल करने में जुट गया, लेकिन वो रुका नहीं. उसने बच्चे को टीसी काट कर निकालने की धमकी दी. महिला शिक्षिकों ने बच्चे की मां को दोबारा गलती नहीं होने की बात पर राजी कर लिया, लेकिन शिक्षक फिर आ धमका और वो महिला को अपशब्द कहने लगा. जिसके बाद महिला ने थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज करवाई. बच्चे की मां का कहना है कि पुलिस ने मामले की लीपापोती कर महज मारपीट का मामला दर्ज कर लिया. बच्चे की मां का आरोप है कि आरोपी सरपंच की गाड़ी में घर आया और रिपोर्ट वापस लेने के लिए धमकाने लगा. धमकी दी कि रिपोर्ट वापस नहीं ली तो गांव से निकाल देंगे.

पीड़ित पक्ष ने पुलिस के उच्च अधिकारियों को भी शिकायत की. जिसके बाद झुंझुनू अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण समिति के जिला अध्यक्ष प्रोफेसर जयलालसिंह ने इस मामले की गंभीरता से जांच कर पुलिस के उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया.

कार्रवाई नहीं करने पर धरना-प्रदर्शन की दी चेतावनी

रिपोर्ट में अनुसूचित जाति जनजाति एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज नहीं करने पर भी नाराजगी जताई है. इस मामले में अत्याचार निवारण समिति का शिष्टमंडल मामले की निष्पक्ष जांच को लेकर बुलाना डिप्टी ज्ञान सिंह से भी मिला है. उन्होंने मामले को स्वयं जांच करने का और संभावित धाराओं को जोड़ने का आश्वासन दिया है. अत्याचार निवारण समिति ने पुलिस को चेतावनी दी है कि मामले में ढिलाई बरती तो जिला मुख्यालय पर आंदोलन करने की जरूरत पड़ी तो धरना प्रदर्शन भी करेंगे.

पढ़ेंःपेट्रोल-डीजल के बढ़े भाव, बैलगाड़ी के लौटे दिन! जानिए कहां

बेरहमी से पीटने का तीसरा मामला

इससे पहले चूरू के सालासर थाने क्षेत्र के गांव कोलासर में टीचर की पिटाई से एक 13 साल के बच्चे की मौत हो गई थी. बच्चे का कसूर इतना था कि उसने होमवर्क नहीं किया था. टीचर ने बच्चे को जमीन पर पटक-पटककर बेरहमी से मारा. जिसके बाद मासूम बेहोश हो गया. उसे आरोपी टीचर अस्पताल ले गया लेकिन उसकी मौत हो गई. वहीं शिक्षक ने परिजनों को फोन कर कहा कि बच्चा बेहोश हो गया और मरने का नाटक कर रहा है.

दूसरा मामला भी चूरू से आया था. एक प्राइवेट इंग्लिश स्कूल के 9वीं के छात्र के टेस्ट में कम नंबर आए थे. इसी बात को लेकर शिक्षक ने बच्चे की पीठ पर कोहुनी से मुक्का मार दिया. जिससे उसकी रीढ़ की हड्डी में चोट आई. जिसके बाद उसे चलने फिरने में दिक्कत हुई तो उसकी हड्डी में चोट का पता चला. बच्चे के पिता ने टीचर के खिलाफ केस दर्ज करवाया.

Last Updated : Oct 30, 2021, 6:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details