दिल्ली

delhi

झारखंड के 9 खनिज ब्लॉक की होगी नीलामी, भूतत्व विभाग ने निकाली निविदा

By

Published : Jan 28, 2022, 10:27 AM IST

लंबे समय से बंद पड़ी माइंस को सरकार ने नीलाम करने का निर्णय लिया है. इसके तहत खान एवं भूतत्व विभाग ने राज्य के 09 माइंस ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. नीलामी प्रक्रिया भारत सरकार के नियमों और प्रावधानों के अनुसार पूरी कराई जाएगी.

झारखंड के 9 खनिज ब्लॉक की होगी नीलामी
झारखंड के 9 खनिज ब्लॉक की होगी नीलामी

रांची: झारखंड में लंबे समय से बंद पड़ी माइंस को राज्य सरकार ने नीलाम करने का निर्णय लिया है. इसके तहत खान एवं भूतत्व विभाग ने राज्य के 09 माइंस ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस माइंस ब्लॉक की नीलामी से झारखंड सरकार को बड़ी राशि मिलने की संभावना है. नीलामी प्रक्रिया भारत सरकार के नियमों और प्रावधानों के अनुसार पूरी कराई जाएगी. भूतत्व निदेशालय खान एवं भूतत्व विभाग झारखंड ने खनिजों की नीलामी में भाग लेने के लिए विभिन्न समाचार पत्रों एवं एमएसटीसी के पोर्टल के साथ विभागीय पोर्टल पर निविदा निकाली है.

झारखंड में स्थित विभिन्न माइंस ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जिसके तहत 09 माइंस ब्लॉक की नीलामी राज्य सरकार कराएगी. खान मंत्रालय भारत सरकार के निर्धारित नियम एवं प्रावधानों के अनुसार खनिज ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया भूतत्व निदेशालय खान एवं भूतत्व विभाग झारखंड ने प्रारंभ की है. इसके तहत राज्य के कुल 9 खनिज ब्लॉकों की नीलामी की जाएगी. भूतत्व निदेशालय खान एवं भूतत्व विभाग झारखंड ने खनिजों की नीलामी में भाग लेने के लिए विभिन्न समाचार पत्रों एवं एमएसटीसी के पोर्टल के साथ विभागीय पोर्टल पर निविदा निकाली है.

यह प्रक्रिया खान मंत्रालय भारत सरकार से अधिसूचित मिनरल्स (एविडेंस ऑफ मिनरल्स कंटेंट्स) रूल्स, 2015 यथा संशोधित 2021 तथा मिनरल (ऑक्शन )रूल्स 2015 यथा संशोधित 2021 के तहत की जा रही है. खान एवं भूतत्व निदेशालय के निदेशक बीके ओझा ने बताया कि राज्य सरकार को इन सभी 09 माइंस ब्लॉक से करोड़ों रुपये प्राप्त होंगे. नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन शुल्क 5 लाख रुपये रखे गये हैं. सरकार को माइनिंग शुरू होने पर रॉयल्टी से भारी भरकम रेवेन्यू मिलेगा.

इन खनिज ब्लॉकों की होगी नीलामी

  • रेवा रातू ग्रेफाइट खनिज ब्लॉक, पलामू
  • चीरोपाट बॉक्साइट खनिज ब्लॉक, लोहरदगा एवं गुमला
  • चूरी लाइमस्टोन खनिज ब्लॉक, रांची
  • लोधापाट बॉक्साइट खनिज ब्लॉक, गुमला
  • हरिहरपुर लेम बीचा लाइम स्टोन खनिज block-1, रामगढ़
  • हरिहरपुर लेम बीचा इंस्टॉल खनिज block -2, रामगढ़
  • मेरालगड़ा लौह अयस्क ब्लॉक, पश्चिमी सिंहभूम
  • घाटकुरी लौह अयस्क block-1, पश्चिमी सिंहभूम
  • घाटकुरी लौह अयस्क खनिज block-2, पश्चिमी सिंहभूम

ABOUT THE AUTHOR

...view details