दिल्ली

delhi

Human Trafficking: झारखंड की बेटी का राजस्थान में डेढ़ लाख में सौदा, रेस्क्यू में जुटी टीम, तीन गिरफ्तार

By

Published : Apr 19, 2023, 5:10 PM IST

शादी के लिए झारखंड की बेटी का राजस्थान में डेढ़ लाख रुपए में सौदा हुआ है. लड़की के घर वाले बच्ची को वापस लाने की गुहार लगा रहे हैं.

Jharkhand daughter sold in Rajasthan
कॉन्सेप्ट इमेज

रांची: चान्हो इलाके की रहने वाली एक 18 वर्षीय लड़की को राजस्थान में बेच दिया गया है. मानव तस्करों ने लड़की को पहले काम दिलाने के नाम पर अपने चुंगल में फंसाया और फिर उसे डेढ़ लाख रुपए में राजस्थान के एक व्यक्ति को बेच दिया. मामले को लेकर लड़की के परिजनों ने रांची के कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट में एफआईआर दर्ज करवाई है.

ये भी पढ़ें-Human Trafficking: दिल्ली से जान बचाकर सिमडेगा पहुंची नाबालिग, जिला बाल कल्याण समिति का दिखा लापरवाह रवैया

क्या है पूरा मामला:दर्ज प्राथमिकी में लड़की के परिजनों ने बताया है कि उनकी बेटी रांची के ही एक मोहल्ले में किराए का मकान लेकर रहा करती थी. इसी दौरान युसूफ अंसारी नाम के एक व्यक्ति ने प्रतिमा नाम की एक युवती को उनकी बेटी के साथ रहने के लिए भेज दिया चुकी यूसफ को वे लोग जानते थे इसलिए प्रतिमा को उनकी बेटी ने अपने साथ रख लिया. इसी बीच अचानक 30 मार्च को लड़की की मां के नम्बर पर अनजान व्यक्ति का फोन आया, अंजान व्यक्ति ने अपना नाम दिनेश सैनी पता भरतपुर राजस्थान बताया, उसने बताया कि तुम्हारी बेटी को डेढ़ लाख रुपया लेकर राजस्थान में बेच दिया गया है. दोबारा फोन करने पर उस व्यक्ति ने फोन काट दिया.

बेटी ने फोन कर दी जानकारी:इस दौरान परिजनों ने यूसुफ से भी संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया. परिजन अभी अपनी बेटी को लेकर परेशान थे ही कि तभी लड़की ने भी मौका पाकर अपने मां-बाप को फोन किया और उन्होंने बताया कि अनिल, प्रतिमा और युसूफ अंसारी ने उन्हें बहला-फुसलाकर राजस्थान लाया और यहां एक व्यक्ति के हाथों बेच दिया है. लड़की से परिजनों की फिर दोबारा बात नहीं हो पाई जिसके बाद परिजन पहले तो अपनी बेटी की तलाश करते रहे लेकिन जब वह नहीं मिली तब उन्होंने एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट में प्राथमिकी दर्ज करवाई.

तीन गिरफ्तार:वहीं दूसरी तरफ मामला दर्ज होते हैं पुलिस ने इसे गंभीरता से लेते हुए आनन-फानन में मानव तस्कर गिरोह के तीन सदस्यों को धर दबोचा है. गिरफ्तार तस्करों में एक महिला भी शामिल है. जिन तीन मानव तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है उनमें प्रतिमा देवी, अनिल और युसूफ अंसारी शामिल है. तीनों आरोपियों ने पुलिस के सामने यह स्वीकार किया है कि उन्होंने 18 वर्षीय लड़की को राजस्थान में बेच डाला है.

ये भी पढ़ें-Human Trafficking In Khunti: दिल्ली, पंजाब और हरियाणा से पांच बच्चों को खूंटी पुलिस ने किया रेस्क्यू, मानव तस्करों ने बड़े शहरों में दिया था बेच

शादी के लिए खरीदा गया है:गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस के सामने यह खुलासा किया है कि राजस्थान के रहने वाले चेतन सैनी नाम के व्यक्ति ने डेढ़ लाख रुपए में अपने भांजे के लिए लड़की को खरीदा है. वह व्यक्ति अपने भांजे से लड़की की शादी करवाने वाला है. परिजनों ने यह भी बताया है कि जब चेतन सैनी के नाम के व्यक्ति से उन्होंने अपनी बेटी को छोड़ देने की फरियाद लगाई तो उसने कहा कि अगर तुम्हें अपनी बेटी वापस चाहिए तो डेढ़ लाख रुपया लेकर आ जाओ और बेटी ले जाओ.

बड़ा गिरोह कर रहा है काम:छानबीन के दौरान पुलिस को यह जानकारी भी मिली है कि जिन मानव तस्करों के द्वारा लड़की को राजस्थान में बेचा गया है, उनका गिरोह काफी बड़ा है. यह लोग राजस्थान, हरियाणा में रहने वाले वैसे युवक जिनकी शादी नहीं हो पाई है उन तक झारखंड की बेटियों को पहुंचाते हैं. उसके एवज में वे मोटी रकम वसूलते हैं. फिलहाल रांची पुलिस की एक टीम राजस्थान जाकर लड़की को रेस्क्यू करवाने के काम में जुटी हुई है. इसके लिए राजस्थान पुलिस से भी संपर्क किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details