दिल्ली

delhi

झारखंड विधानसभा में नमाज के कमरे को लेकर बवाल, प्रदर्शनकारी बीजेपी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज

By

Published : Sep 8, 2021, 6:28 PM IST

झारखंड विधानसभा में नमाज के लिए अलग से कमरा आवंटन को लेकर सदन से सड़क तक संग्राम हुआ. भाजपा कार्यकर्ताओं ने आदेश के विरोध में विधानसभा का घेराव किया. इस दौरान पुलिस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच तीखी नोकझोंक हुई और जब कार्यकर्ता नहीं माने तब पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया.

jharkhand
jharkhand

रांची :विधानसभा में नमाज के लिए अलग से कमरा आवंटित करने को लेकर बुधवार को जमकर बवाल हुआ. सदन के साथ-साथ सड़क पर भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने खूब बवाल किया. कमरा आवंटन और हेमंत सरकार की नियोजन नीति के खिलाफ भाजपा का विधानसभा घेराव उस समय हिंसक हो गया जब भाजपा कार्यकर्ता और पुलिस के बीच तीखी नोकझोंक शुरू हो गई. पहले से घोषित कार्यक्रम के अनुसार अरगोड़ा से हजारों समर्थकों के साथ विधानसभा का घेराव करने पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश सहित कई नेता इस दौरान पुलिस लाठीचार्ज से घायल हो गए.

लाठीचार्ज में कई कार्यकर्ता हुए घायल

हेमंत सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते विधानसभा का घेराव करने जा रहे भाजपा कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस ने पहले पानी की बौछार की. जब कार्यकर्ताओं पर कोई असर नहीं हुआ तब पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. इसमें भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष आरती कुजूर सहित कई कार्यकर्ता घायल हो गए. गंभीर रूप से घायल कार्यकर्ताओं को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया.

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज.

भाजपा कार्यकर्ताओं पर हुए लाठीचार्ज पर नाराजगी जताते हुए सांसद संजय सेठ ने सरकार पर जमकर निशाना साधा. विधानसभा घेराव में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी, पीएन सिंह, रबिंद्र राय, नीरा यादव समेत कई नेता शामिल हुए.

भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया जमकर बवाल.

रघुवर दास विधानसभा में अनशन करने में रहे सफल

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा परिसर में नाटकीय ढंग से प्रवेश कर अनशन करने में सफल हो गए. विधानसभा गेट नंबर 2 पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्टैच्यू के समक्ष भाजपा विधायकों के साथ धरने पर बैठे रघुवर दास ने इस दौरान नमाज के लिए कमरा आवंटन को लेकर स्पीकर के फैसले को चुनौती देते हुए जमकर भड़ास निकाली.

पूर्व सीएम रघुवर दास धरने पर बैठे.

रघुवर दास ने मुख्यमंत्री के इशारे पर स्पीकर द्वारा लिए गए फैसले पर नाराजगी जताते हुए कहा कि इस तरह का कोई प्रावधान विधानसभा में नहीं है. उन्होंने कहा कि किस नियम के तहत नमाज पढ़ने के लिए कमरा आवंटित किया गया है. अगर इस तरह का कोई नियम बता दें तो मान जाऊंगा. उन्होंने नियोजन नीति की आलोचना करते हुए मैथिली, भोजपुरी, मगही जैसी द्वितीय राजभाषा और हिंदी की उपेक्षा किये जाने का आरोप सरकार पर लगाया.

क्या है पूरा मामला?

3 सितंबर को विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर उपसचिव नवीन कुमार के हस्ताक्षर से विधानसभा ने एक चिट्ठी जारी किया था. इसमें नमाज अता करने के लिए विधानसभा में एक कमरा आवंटित किया गया है. इसी को लेकर झारखंड में सियासी तापमान चढ़ा हुआ है. भाजपा का कहना है कि अगर नमाज के लिए अलग से कमरा आवंटित किया जा रहा है तो विधानसभा में बजरंग बली का मंदिर भी बनवाया जाए.

यह भी पढ़ें:विधानसभा में नमाज के लिए कमरा आवंटन का मामला पहुंचा हाई कोर्ट, आदेश रद्द करने की मांग

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details