दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 4, 2023, 8:54 AM IST

Updated : Jul 4, 2023, 7:51 PM IST

ETV Bharat / bharat

झांसी में अग्निकांड ने ली 5 की जान, 6 को बचाया गया, मृतकों के परिजनों को मिले 4-4 लाख रुपये

झांसी में सोमवार को हुए अग्निकांड में 5 लोगों की मौत हो गई है. वहीं कई लोग झुलस गए हैं. अभी कई लापता हैं. आग लगी बिल्डिंग की तलाशी ली जा रही है.

झांसी
झांसी

झांसी में अग्निकांड ने ली 5 की जान

झांसी:सिपरी बाजार इलाके में सोमवार दोपहर लगी आग ने पूरे शहर को हिलाकर रख दिया. एक मोबाइल की दुकान से आग की शुरुआत होने के बाद बगल वाली इलेक्ट्रॉनिक की दुकान में आग लगी और उसके बाद उसके बगल की दो दुकानों में भी आग लगती चली गई. जैसे ही प्रशासन को सूचना मिली अग्निशमन विभाग और पुलिस मौके पर पहुंच गई. डीआईजी जोगिंदर सिंह और जिलाधिकारी रविंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में लगभग 10 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया. इस हादसे में प्रशासन के अनुसार, 5 लोगों की जान गई है और लगभग 11 से ज्यादा लोग झुलस गए हैं. वहीं, एसएसपी के अनुसार बिल्डिंग्स में कोने कोने की तलाशी ली जाएगी और जो लोग इस अग्निकांड में लापता बताए जा रहे हैं, उनको तलाशने का प्रयास किया जाएगा. जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. दूसरी ओर मृतकों के प्रत्येक परिवार को 4-4 लाख रुपए की धनराशि भी दिलाई है.

सीपरी थाना क्षेत्र अंतर्गत मिशन कंपाउंड निवासी ऐरन परिवार की रामा बुक डिपो चौराहे पर बी आर ट्रेड्स के नाम से इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल शॉप की दुकान है. सोमवार दोपहर अचानक शॉर्ट सर्किट से दुकान में आग लग गई. जब तक कोई कुछ समझा पाता आग इतनी भयंकर तरीके से फैल गई कि पास की एक और दुकान और मकान को अपनी चपेट में ले लिया. आग की भयानक लपटों ने इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस, बंद कोचिंग सेंटर और स्पोर्ट्स की दुकान को भी चपेट में ले लिया. इस अग्निकांड में इंश्योरेंस कंपनी की एक महिला अफसर सहित 5 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 6 झुलस गए. सात लोग लापता बताए जा रहे हैं. आग की भयानक लपटें देखकर आसपास अफरा-तफरी मच गई. इधर सूचना मिलते ही पुलिस ओर फायर बिग्रेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का कार्य शुरू कर दिया. लेकिन, धीरे-धीरे आग ने विकराल रूप धारण कर लिया.

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, डीआईजी योगेंद्र सिंह और एसएसपी राजेश एस मीणा सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे. सभी बड़े उच्चाधिकारियों की देखरेख में फायर ब्रिगेड के कर्मचारी और पुलिस के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया. आग पर काबू पाने के लिए सेना को बुलाया गया. इसके अलावा झांसी, ललितपुर व जालौन की लगभग 80 से अधिक गाड़ियों को आग बुझाने के लिए इस्तेमाल किया गया.

बता दें कि शोरूम के नीचे बने बेसमेंट में खड़ी लगभग 100 से अधिक गाड़ियां इस अग्निकांड में जलकर खाक हो गईं. इस अग्निकांड में लगभग 50 करोड़ से अधिक का नुकसान होने का अंदाजा लगाया जा रहा है. दूसरी मंजिल से 5 लोगों ने छत से कूद कर अपनी जान बचाई, जिनको तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहां देर रात उनकी छुट्टी कर दी गई. वहीं, इस आग में यूनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी का ऑफिस पूरी तरह जल गया. इसी कंपनी में काम करने वाली महिला असिस्टेंट मैनेजर रागिनी राजपूत सहित 4 लोगों की मौत हो गई.

एसएसपी राजेश एस ने बताया कि दोपहर में एक मोबाइल की दुकान से आग की शुरुआत हुई थी और उस आग ने आसपास के बने शोरूम को अपनी जकड़ में ले लिया. इस आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड के अधिकारी और कर्मचारियों को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा. आग काफी तेज होने के कारण बिल्डिंग में धुआं भर जाने की वजह से अंदर फंसे हुए लोगों को बचाने में काफी मुश्किल हो रही है. लेकिन, कुछ समय बाद ही कई लोगों को वेस्टिकर अस्पताल भेजा गया. इसमें सबसे पहले एक महिला की मौत की सूचना आई थी. उसके बाद देर रात महिला सहित 5 लोगों की इस अग्निकांड में जान जा चुकी है. उन्होंने बताया कि लगभग 10 घंटे के बाद आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है.

उन्होंने कहा कि इस अग्निकांड में जो लोग लापता बताए जा रहे हैं, उनको बिल्डिंग में तलाशने का प्रयास किया जा रहा है. आग के कारणों का अभी कोई पता नहीं चला है. लेकिन, इस आग ने झांसी शहर को जलाकर रख दिया. बता दें कि पिछले वर्ष झांसी के व्यस्ततम बाजार कोतवाली क्षेत्र में भी इस तरह की आग लगभग 4:15 बजे लगी थी और उसमें भी दो बुजुर्ग दंपति की जान चली गई थी. उस अग्निकांड के बाद यह झांसी का दूसरा बड़ा अग्निकांड बताया जा रहा है.

इन लोगों को बचाया गया :नीरज शर्मा (32) निवासी सीपरी बाजार, कमल चौरसिया (22) निवासी सीपरी बाजार, सर्वेश मिश्रा (36) निवासी लहर की देवी, अंकित सिंह (22) निवासी ब्रम्हनगर आईटीआई थाना सीपरी बाजार, सुभाष रायकवार (25) निवासी हंसारी, दयाराम (45) निवासी प्रेमनगर और शिवम निवासी झांसी शामिल हैं.

इनकी गई जान :अनुज सक्सेना (36) पुत्र स्व. जीतेंद्र सक्सेना निवासी नरियल बाजार कानपुर (वीआर ट्रेडर्स में काम करता था), आमिर (38) पुत्र खान मोहम्मद निवासी छनियापुरा कोतवाली (वीआर ट्रेडर्स में काम करता था), हृदेश तोमर (38) पुत्र स्व. प्रमोद सिंह तोमर निवासी केके पुरी कॉलोनी सीपरी बाजार झांसी (यूनाइटेड इंश्योरेंस में क्लर्क काम करते थे), रागिनी राजपूत (45) पत्नी एसके राजपूत निवासी सूर्या पुरम कॉलोनी सीपरी बाजार, प्रकाश अहिरवार (52) पुत्र दुलीचंद अहिरवार निवासी आजाद नगर हंसारी प्रेमनगर शामिल हैं.

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच डिप्टी कलेक्टर से करवाई जा रही है. जांच आख्या तीन दिवस में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की धनराशि दी गई है. क्षतिग्रस्त बिल्डिंग का परीक्षण अधिशासी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग से कराकर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें:कार और टेंपो की भिड़ंत में पिता-पुत्र सहित 6 की मौत, नशे में कार चला रहा था चालक

Last Updated : Jul 4, 2023, 7:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details