दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू-श्रीनगर में पहाड़ी से लगातार गिर रहे हैं पत्थर, नेशनल हाईवे हुआ बंद

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (Jammu-Shrinagar National Highway) को रामबन जिले (Ramban District) में पत्थर गिरने और भूस्खलन के चलते बंद कर दिया गया है. इस हाईवे को खोलने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन यह कब तक खुलेगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं आई है. यह राजमार्ग कश्मीर घाटी की लाइफ लाइन है और कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है.

By

Published : Sep 5, 2022, 10:40 AM IST

रामबन राष्ट्रीय राजमार्ग
रामबन राष्ट्रीय राजमार्ग

श्रीनगर:जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (Jammu-Shrinagar National Highway) को रामबन जिले (Ramban District) में पत्थर गिरने और भूस्खलन (Land Sliding) के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. इस बात की जानकारी पुलिस ने सोमवार को जानकारी दी है. पुलिस ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-44) रामबन जिले के कैफेटेरिया मोड़, मेहद में पहाड़ी से गिर रहे पत्थरों के कारण अवरुद्ध (Highway Closed In Ramban) हो गया है. बता दें कि यह राजमार्ग कश्मीर (Kashmir) घाटी की जीवन रेखा है और कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली मुख्य सड़क है.

इस राजमार्ग से कश्मीर जाने वाले आवश्यक वस्तुओं से लदे ट्रक और अन्य वाहन गुजरते हैं. कश्मीर से फल लदे ट्रक इसी सड़क से देश के बाकी हिस्सों के लिए गुजरते हैं. इससे पहले भी जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में मिट्टी खिसकने और पत्थर गिरने के कारण बीती 20 जुलाई को जम्मू-श्रीनगर (Jammu-Shrinagar) राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हुआ था, जिसे आंशिक रूप से ही खोलने में करीब एक हफ्ते का समय लग गया था. मेहद में राजमार्ग पर पत्थर गिरने से कश्मीर को शेष भारत से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क को बंद हो गई थी.

पढ़ें:पुलिस ने रामबन में विस्फोट मामले में जेकेजीएफ के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया

इसके अलावा यहां भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ था. मेहद में राजमार्ग से मलबा हटाने के बाद ही कश्मीर की ओर यातायात की अनुमति दी गई थी. यातायात पुलिस ने परामर्श जारी कर कहा था कि जम्मू क्षेत्र के पुंछ जिले को कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाली मुगल रोड पर भूस्खलन के कारण दुबजान और पीर की गली के बीच यातायात बाधित हुआ. अमरनाथ तीर्थयात्री पवित्र गुफा की ओर अपनी यात्रा के लिए जम्मू (Jammu) से कश्मीर जाने के लिए इसी हाईवे का उपयोग करते हैं.

आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details