दिल्ली

delhi

Jammu-Kashmir News: पत्रकार इरफान महराज की गिरफ्तारी की महबूबा मुफ्ती ने की निंदा, सरकार पर साधा निशाना

By

Published : Mar 21, 2023, 10:46 PM IST

जम्मू-कश्मीर में पत्रकार इरफान महराज की गिरफ्तारी के बाद अलग लोगों ने इस गिरफ्तारी की निंदा की है. इस मामले में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी ट्वीट कर इस कार्रवाई की निंदा की है.

Journalist Irfan Mehraj
पत्रकार इरफान महराज

श्रीनगर:जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को पत्रकार इरफान महराज के लिए समर्थन जताते हुए सरकार पर जमकर निशाना साधा. इरफान को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने के कथित मामले में गिरफ्तार किया गया था.

उन्होंने ट्वीट किया कि 'जबकि कश्मीर में कॉनमैन (किरण भाई पटेल) को खुली छूट दी जाती है, इरफान महराज जैसे पत्रकारों को सच बोलकर अपना कर्तव्य निभाने के लिए गिरफ्तार किया जाता है. यूएपीए जैसे कठोर कानूनों का लगातार दुरुपयोग किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रक्रिया ही सजा बन जाए.' प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में रणनीति और अभियान के लिए फर्जी अतिरिक्त निदेशक के तौर पर पकड़े जाने के बाद पटेल को हाल ही में श्रीनगर के एक पांच सितारा होटल से कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा हिरासत में लिया गया था.

बता दें कि वह जेड प्लस सुरक्षा हासिल करने में सक्षम था. उसने केंद्र शासित प्रदेशों में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बात की और कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) जैसे संवेदनशील स्थानों का भी दौरा किया. इरफान वर्तमान में TwoCircles.net में एक संपादक के रूप में काम करते हैं. उन्होंने एक ऑनलाइन मीडिया आउटलेट वांडे मैगज़ीन की स्थापना की और इसके संस्थापक संपादक के रूप में कार्य करते हैं. इसके अलावा, उन्हें टीआरटी, डॉयचे वेले और अल जज़ीरा सहित विदेशी मीडिया आउटलेट्स के साथ काम करने का अनुभव है.

इसके अलावा, इरफान ने क्षेत्रीय पत्रिकाओं में योगदान दिया है. इसके अलावा, उन्होंने दैनिक समाचार पत्रों राइजिंग कश्मीर और ब्राइटर कश्मीर में उप-संपादक के रूप में कार्य किया. इसके अलावा, हिमाल पत्रिका और द कारवां ने उनकी रिपोर्ट प्रकाशित की है. उन्हें एक शोधकर्ता (JKCCS) के रूप में जम्मू और कश्मीर गठबंधन ऑफ सिविक सोसाइटीज द्वारा भी नियुक्त किया गया था. प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने भी इरफान की तत्काल रिहाई की मांग की थी

एक ट्वीट में क्लब ने कहा कि 'हम मीडियाकर्मियों पर यूएपीए लगाने का पुरजोर विरोध करते हैं. एनआईए द्वारा कश्मीर के एक पत्रकार इरफान महराज को बेतरतीब ढंग से गिरफ्तार करने में इस कठोर कानून का दुरुपयोग भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के उल्लंघन की ओर इशारा करता है. हम उनकी तत्काल रिहाई की मांग करते हैं.' इसके अलावा कश्मीर के स्थानीय पत्रकारिता संघ, जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ कश्मीर (जेएफके) ने अपने विस्तृत बयान में इरफान की गिरफ्तारी की निंदा की और इसे स्वतंत्र प्रेस पर हमला करार दिया.

अपने बयान में जेएफके ने कहा कि जर्नलिस्ट फेडरेशन ऑफ कश्मीर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा 20 मार्च, 2023 को एक प्रमुख पत्रकार इरफान महराज की गिरफ्तारी की निंदा करता है. इरफान को श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया और फिर नई दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया. इरफान एक मेहनती पत्रकार हैं, जिनका काम कई स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर दिखाई दिया है.

पढ़ें:NIA ने टेरर फंडिंग मामले में कश्मीरी पत्रकार इरफान महराज को किया गिरफ्तार

जेएफके ने आगे लिखा कि उनकी गिरफ्तारी कश्मीर में पत्रकारों को डराने की एक और चाल लगती है, जिन्होंने हमेशा खतरनाक परिस्थितियों में काम किया है, जीवन और स्वतंत्रता के लिए खतरों का सामना करते हुए प्रेस की स्वतंत्रता के मूल्यों को कायम रखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details