दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 27, 2023, 7:16 PM IST

ETV Bharat / bharat

Jammu-Kashmir News: मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन का जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट हुआ स्थानांतरण

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और भारत के मुख्य न्यायाधीश के परामर्श के बाद मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर किया गया है.

Jammu and Kashmir High Court
जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट

श्रीनगर: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन के मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के उच्च न्यायालय में स्थानांतरण को मंजूरी दे दी. केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिज्जू के ट्वीट के अनुसार, 'न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन का मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय से जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय में स्थानांतरण को राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है.'

उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी कि भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, भारत के राष्ट्रपति और भारत के मुख्य न्यायाधीश के परामर्श के बाद, उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के रूप में निम्नलिखित की नियुक्ति करते हैं और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों का स्थानांतरण भी करते हैं. इस निर्देश के साथ जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय में अब 16 उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं.

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने सिफारिश की है कि न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन को 28 मार्च, 2023 को मप्र उच्च न्यायालय से जम्मू-कश्मीर सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित किया जाए. न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन ने अपने स्थानांतरण का अनुरोध किया है, क्योंकि उनकी बड़ी बेटी अगले साल से जिला अदालत और उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ में कानून का अभ्यास शुरू करेंगी.

वह चाहते थे कि जब उनकी बेटी प्रैक्टिस करने लगे तो वह मध्य प्रदेश में पोस्टिंग नहीं चाहते हैं. गोपाल सुब्रमण्यम, एक वरिष्ठ अधिवक्ता और एक पूर्व सॉलिसिटर जनरल, के पास 1992 से 1997 तक न्यायमूर्ति श्रीधरन उनके अधीनस्थ थे. 2001 में इंदौर जाने से पहले, उन्होंने दिसंबर 2000 से 1997 तक दिल्ली में अपनी प्रैक्टिस की.

पढ़ें:Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने 76 न्यायिक अधिकारियों के स्थानांतरण का दिया आदेश

इसके बाद उन्होंने अप्रैल 2016 में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश नामित होने तक एक राज्य और संघीय सरकार के वकील के रूप में काम किया. 17 मार्च, 2018 को उन्हें उस उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में सेवा देने के लिए चुना गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details