दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 10, 2023, 4:29 PM IST

ETV Bharat / bharat

Jammu-Kashmir News: डोडा में दलित युवक के साथ मारपीट, मंदिर में पूजा के लिए जाने पर लाठियों से पीटा

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में एक दलित युवक के साथ कथित तौर पर उच्च जाति के लोगों द्वारा मारपीट का मामला सामने आया है. पीड़ित ने मामले की शिकायत डोडा थाना में दर्ज कराई है. पीड़ित का आरोप है कि पुलिस इस मामले में आरोपियों को बचाने की कोशिश कर रही है.

fight with youth
युवक के साथ मारपीट

डोडा: जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में एक दलित युवक के साथ कथित तौर पर मारपीट का मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार युवक पूजा करने के लिए एक मंदिर में प्रवेश कर रहा था, इसी दौरान लोगों के एक समूह ने दलित युवक पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया. प्राप्त जानकारी के अनुसार पीड़ित युवक की पहचान 23 वर्षीय बिट्टू राम बगत के तौर पर हुई है, जो डोडा जिले के चतर गाला गांव में चंडी माता मंदिर पूजा करने गए थे.

पीड़ित ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि जब वह मंदिर में पूजा करने के लिए जा रहा था, तो उच्च जाति के कुछ लोगों ने उसे पकड़कर बांध दिया और कई घंटों तक लाठियों से उसकी पिटाई करते रहे और उसके शरीर के निजी अंगों को भी नुकसान पहुंचाया. शिकायत दर्ज कराने के बाद पीड़ित बिट्टू राम बगत को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां से उन्हें बेहतर इलाज के लिए दूसरे स्वास्थ्य केंद्र में रेफर कर दिया गया.

पीड़ित बिट्टू राम ने अपनी शिकायत में बताया कि वह दलित है और हमलावर उसके मंदिर में जाने से नाराज थे. हाल के वर्षों में दलित समुदाय से संबंधित लोगों के खिलाफ हमले की इसी तरह की कई मामले सामने आ चुके हैं. बताया जा रहा है कि दलित समुदाय के लोगों पर सिर्फ इसलिए हमले हुए, क्योंकि वे मंदिर गए, कुएं से पानी भरने गए, मूंछें रखीं और इसी तरह अन्य मामूली काम किए.

पीड़ित युवक के वकील ने बताया कि पुलिस स्टेशन डोडा में इस घटना को लेकर जानबूझकर गंभीर चोट पहुंचाने की धारा 325 के तहत मामला दर्ज किया गया है. जो पर्याप्त नहीं है, क्योंकि मामला अलग है. एक गरीब दलित व्यक्ति के साथ मंदिर जाने पर ऊंची जाति के लोगों ने मारपीट की है, तो यह मामला एससी, एसटी अत्याचार अधिनियम के तहत दर्ज किया जाना चाहिए, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पुलिस अपराधियों के खिलाफ गंभीरता से कार्रवाई नहीं कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details