दिल्ली

delhi

LG on Election in JK : जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का काम पूरा, चुनाव की घोषणा पर एलजी का बड़ा बयान

By

Published : Aug 6, 2023, 6:17 PM IST

Updated : Aug 6, 2023, 6:26 PM IST

जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने राज्य में चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि चुनाव के पहले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, यानी डिलिमिटेशन और इलेक्टोरल का काम पूरा हो चुका है.

Manoj Sinha, LG, Jammu kashmir
मनोज सिन्हा, एलजी, जम्मू कश्मीर

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में चुनाव कब होंगे, इसकी घोषणा चुनाव आयोग को करना है, लेकिन उसके पहले की तैयारी करीब-करीब पूरी हो चुकी है. जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के परिसीमन (डिलिमिटेशन) और मतदाता सूची (इलेक्टोरल रोल्स) के पुनरीक्षण का काम पूरा हो चुका है.

एलजी ने कहा कि हमारी प्राथमिकता राज्य में आतंकी घटनाओं पर रोक लगाए जाने की है और उसकी ओर हम सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अब यहां के लोगों का जीवन प्रभावित नहीं कर सकता है. उप राज्यपाल ने कहा कि राज्य में अब शांति स्थापित है.

राजनीति के विशेषज्ञ मान रहे हैं कि उप-राज्यपाल ने एक तरीके से इशारा किया है कि राज्य में चुनाव की तारीखों का ऐलान कभी भी हो सकता है. उनके अनुसार क्योंकि एलजी मनोज सिन्हा ने परिसीमन और मतदाता सूची के बारे में जानकारी दी है, लिहाजा इसके बाद अगला कदम चुनाव की ओर ही उठाया जाएगा. वैसे, यह तो जाहिर है कि इसके बारे में औपचारिक घोषणा या अधिकार चुनाव आयोग का ही है. कुछ महीनों पहले जब चुनाव आयोग से सवाल किया गया था, तब आयोग ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में इलेक्टोरल सूची को ठीक करने का काम चल रहा है.

जम्मू कश्मीर की कई राजनीतिक पार्टियों ने जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने की मांग की है. वे लंबे समय से इसकी मांग करती आ रहीं हैं. फिर चाहे वह नेशनल कॉंफ्रेंस हो या पीडीपी. एनसी, पीडीपी और कांग्रेस बार-बार भाजपा सरकार पर निशाना साधती रही है. इन पार्टियों का कहना है कि जानबूझकर राज्य में विधानसभा चुनाव नहीं करवाए जा रहे हैं. उनके अनुसार भाजपा चुनाव से डरती है, क्योंकि उनकी हार हो जाएगी.

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर में पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 की समाप्ति कर दी गई थी. इसके बाद राज्य को दो हिस्सों में विभाजित कर दिया गया था. लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेशों की घोषणा की गई. इसकी घोषणा करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि वह जम्मू-कश्मीर को फिर से पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान करेंगे. उसके बाद से अब तक राज्य में विधानसभा के लिए चुनाव नहीं हुए हैं. हालांकि, इस बीच स्थानीय स्तर पर चुनाव हुए.

ये भी पढ़ें :Watch : कश्मीर में कम हुआ आतंकवाद, लेकिन अभी पूरी तरह से खत्म नहीं : दिलबाग सिंह

Last Updated : Aug 6, 2023, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details