दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू-कश्मीर राजमार्ग बंद, आज अमरनाथ यात्रा के लिए कोई जत्था जम्मू से रवाना नहीं होगा

जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से भूस्खलन के बाद प्रभावित जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारू करने का प्रयास जारी है. इसे देखते हुए मंगलवार को अमरनाथ तीर्थयात्रियों के जत्थे को आगे बढ़ने से रोक दिया गया.

By

Published : Jul 11, 2023, 6:59 AM IST

Updated : Jul 11, 2023, 10:46 AM IST

Etv Bharatjammu kashmir highway closed no jatha will leave from jammu for amarnath yatra on tuesday
Etv Bharatजम्मू-कश्मीर राजमार्ग बंद, आज अमरनाथ यात्रा के लिए कोई जत्था जम्मू से रवाना नहीं होगा

जम्मू: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के कारण अमरनाथ यात्रा मंगलवार को निलंबित रहेगी क्योंकि तीर्थयात्रियों का कोई भी जत्था जम्मू से कश्मीर के लिए रवाना नहीं होगा. एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अमरनाथ गुफा मंदिर की आगे की यात्रा के लिए कोई भी नया जत्था जम्मू से कश्मीर के लिए रवाना नहीं होगा. यात्रा निलंबित रहेगी. इस बीच खबर है कि रामबन जिला प्रशासन फंसे हुए अमरनाथ यात्रियों के लिए बसों की व्यवस्था की ताकि उनके संबंधित स्थानों पर सुरक्षित वापसी हो सके.

क्षतिग्रस्त हिस्सों की पूर्ण बहाली के लिए काम करने के वास्ते राजमार्ग को बंद करने के मद्देनजर ऐसा किया जा रहा है. सात हजार से अधिक तीर्थयात्री जम्मू में फंसे हुए हैं, खासकर भगवतीनगर आधार शिविर में, जबकि 5,000 से अधिक तीर्थयात्री रामबन जिले के चंद्रकोट आधार शिविर में फंसे हुए हैं. यातायात अधिकारियों ने एक सलाह भी जारी की जिसमें उन्होंने कहा कि प्रशासन और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के पूरे दिन किए गए सामूहिक प्रयासों के परिणामस्वरूप सड़क की स्थिति में काफी सुधार हुआ है.

हालाँकि, पूर्ण बहाली में कुछ और समय लगने की उम्मीद है. इसे देखते हुए प्रशासन द्वारा मंगलवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात निलंबित रखने का निर्णय लिया गया है. भारी मोटर वाहनों को सलाह दी जाती है कि वे जम्मू से श्रीनगर की यात्रा के लिए मुगल रोड का इस्तेमाल करें और इसके विपरीत. बुधवार को यातायात फिर से शुरू होने की संभावना है, हालांकि, अगला अपडेट मंगलवार शाम को जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2023 : पहला जत्था पहलगाम पहुंचा, गांदरबल पहुंचे 1491 तीर्थयात्री

उत्तर भारत के पडाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त है. इससे पवित्र अमरनाथ यात्रा भी प्रभावित हुई है. लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के कारण शुक्रवार और शनिवार को भी यात्रा स्थगित कर दी गई थी. केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा स्थिति पर नजर रख रहे हैं. शासन व्यवस्था पूरी तरह से सतर्क है.

(एक्सट्रा इनपुट भाषा)

Last Updated : Jul 11, 2023, 10:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details