दिल्ली

delhi

Cable Based Rail Bridge : जम्मू-कश्मीर के रियासी में केबल आधारित रेल पुल का काम पूरा

By

Published : Apr 30, 2023, 6:46 AM IST

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के अंजी खड्ड में देश के पहले केबल-स्टे रेलवे ब्रिज का काम पूरा हो गया है. पुल 11 महीने में बनकर तैयार हुआ था और पुल में इस्तेमाल होने वाली केबल की कुल लंबाई 653 किमी है.

Cable Based Rail Bridge
पुल की तस्वीर

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में रियासी जिले के अंजी खड्ड में देश के पहले केबल आधारित रेलवे ब्रिज का काम पूरा हो गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुल का काम पूरा होने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रशंसा की. मोदी उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक (यूएसबीआरएल) की करीबी निगरानी कर रहे हैं, जो कश्मीर घाटी और देश के बाकी हिस्सों के बीच रेल संपर्क प्रदान करेगा. पुल का एक वीडियो साझा करते हुए वैष्णव ने ट्वीट किया कि भारत का पहला केबल आधारित रेल पुल (अंजी खड्ड) 11 महीनों में तैयार.

पढ़ें : Terrorist associate Arrested : जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा में पकड़ा गया जैश का मददगार

रेल मंत्री के ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्कृष्ट. यूएसबीआरएल पर नदी के तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर केबल आधारित अंजी खड्ड पुल का पूरा होना, भारतीय रेलवे द्वारा हासिल की गई एक और बड़ी उपलब्धि है. रेलवे इस साल के अंत तक 37,000 करोड़ रुपये की इस परियोजना को पूरा करने की उम्मीद कर रही है. रेल राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश ने देश के पहले केबल आधारित रेल पुल का कार्य पूरा होने को कठिन भौगोलिक स्थिति के बावजूद 'एक और मील का पत्थर' करार दिया.

पढ़ें : पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास से पीओके के पिता-पुत्र पकड़े गए

दर्शना ने हाल ही में अंजी खड्ड पुल और पास के चिनाब पुल सहित विभिन्न प्रमुख स्थानों का दौरा करके यूएसबीआरएल परियोजना का निरीक्षण किया था. रेल राज्य मंत्री ने कहा कि मैंने पुल स्थल का दौरा किया और 11 महीने के रिकॉर्ड समय में पुल के सभी 96 केबल को सफलतापूर्वक स्थापित करने के लिए सभी को बधाई दी. उन्होंने कहा कि पुल कटरा की तरफ सुरंग 'टी-2' और रियासी की तरफ सुरंग 'टी-3' को जोड़ता है.

पढ़ें : Amarnath yatra: अमरनाथ यात्रा, आतंकी खतरों से निपटने के लिए जवानों को दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details