दिल्ली

delhi

सर्दियों की शुरुआत के साथ घाटी में लौट आए प्रवासी पक्षी

By

Published : Nov 30, 2021, 2:19 PM IST

हर साल की तरह, सर्दियों की शुरुआत के साथ प्रवासी पक्षी घाटी में लौट आए हैं. वन्यजीव विभाग के अनुसार अब तक एक लाख से ज्यादा पक्षी घाटी में आ चुके हैं और करीब चार लाख पक्षियों के यहां आने की संभावना है.

Jammu and Kashmir  migratory birds have returned to the wetlands of the valley
सर्दियों की शुरुआत के साथ घाटी में लौट आए प्रवासी पक्षी

श्रीनगर: हर साल की तरह, सर्दियों की शुरुआत के साथ प्रवासी पक्षी जम्मू-कश्मीर की घाटियों में लौट आए हैं. वन्यजीव विभाग के अनुसार अब तक एक लाख से ज्यादा पक्षी घाटी में आ चुके हैं और करीब चार लाख पक्षियों के यहां आने की संभावना है.

प्रवासी पक्षी

हर साल ये पक्षी साइबेरिया, चीन और यूरोपीय देशों से यहां आते हैं. पक्षी हर साल अक्टूबर के अंत में यहां आते हैं और अप्रैल तक घाटी को अपना घर बना कर रखते हैं. प्रवासी पक्षियों के बारे में बात करते हुए, वेटलैंड डिवीजन वाइल्डलाइफ वार्डन इफशान दीवान ने ईटीवी भारत को बताया, 'हमें आने वाले दिनों में और अधिक पक्षियों के आने की उम्मीद है. यहां पहले से ही एक लाख से अधिक पक्षी आ चुके हैं.'

जम्मू-कश्मीर की घाटियों में लौट आए प्रवासी पक्षी

ये भी पढ़ें- करतारपुर साहिब फोटोशूट विवाद: पाक मॉडल ने डिलीट की पोस्ट, कहा 'सॉरी'

उन्होंने कहा, 'होकरसर में बहुत पानी है और पक्षियों के यहां रहने के लिए एक अच्छा वातावरण बनाया गया है. शिकारियों को दूर रखने के लिए कंट्रोल टावर बनाए गए हैं. स्थानीय लोगों को शिकार नहीं करने को लेकर अभियान शामिल किया गया है.' उन्होंने आगे कहा कि विभाग इन पक्षियों को देखने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करेगा ताकि देशी और विदेशी पक्षियों को सैलानी अपने कैमरों में कैद कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details