दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना पीड़ितों के लिए राहत लेकर आई जम्मू-कश्मीर सरकार

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार को कोविड-19 महामारी की चपेट में आए परिवारों के लिए कई कल्याणकारी उपायों की घोषणा की.

By

Published : May 11, 2021, 2:57 PM IST

कोरोना पीड़ितों के लिए राहत लेकर आई जम्मू-कश्मीर सरकार
कोरोना पीड़ितों के लिए राहत लेकर आई जम्मू-कश्मीर सरकोरोना पीड़ितों के लिए राहत लेकर आई जम्मू-कश्मीर सरकारकार

श्रीनगर : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल ने मदद के कई उपायों की घोषणा की. कोरोना के दौरान वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अपने इकलौते कमाने वाले सदस्य को खोने पर जम्मू-कश्मीर सरकार एक विशेष पेंशन प्रदान करेगी.

कोरोना महामारी में अपने माता-पिता खो चुके बच्चों को सरकार द्वारा विशेष छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.

उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के ट्वीटर हैंडल से कहा गया कि कोरोना के समय में हमारे कई अपनो ने हमें असमय छोड़ दिया. सरकार ऐसे प्रत्येक परिवार तक पहुंचने का फैसला किया है और उन्हें स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

साथ ही कहा गया कि ऐसे समय में जब इस वैश्विक महामारी ने दैनिक श्रमिकों को बेरोजगार कर दिया है, सरकार ने अगले दो महीनों के लिए सभी पंजीकृत निर्माण श्रमिकों, पोनियावाला, पालकीवाला, पिठुवाला को 1000 रुपये प्रति माह प्रदान करने का फैसला किया है.

सरकार ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे सभी राशन कार्ड धारकों को राशन की आपूर्ति प्राथमिकता पर सुनिश्चित करें.

इसके साथ ही वृद्धावस्था पेंशन, लाडली बेटी, आदि और पीएमएवाई, मनरेगा, और अन्य कल्याणकारी योजनाओं जैसे सामाजिक कल्याण योजनाओं की किस्त तुरंत जारी की जाएगी. ओल्ड-एज होम्स, अनाथालयों को सरकार की तरफ से राशन, आदि सहित सभी सहायता दी जाएगी.

ये भी पढ़ें :कोरोना के खिलाफ अमेरिका का बड़ा फैसला, 12 से 15 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details