दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 23, 2021, 5:39 PM IST

ETV Bharat / bharat

जयशंकर ने अफगानिस्तान के शांति वार्ताकार अब्दुल्ला अब्दुल्ला से वार्ता की

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की जल्द वापसी के मद्देनजर वहां बढ़ती हिंसा के बीच शुक्रवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अफगानिस्तान के शांति वार्ताकार अब्दुल्ला अब्दुल्ला के साथ चर्चा की.

अब्दुल्ला अब्दुल्ला के साथ जयशंकर
अब्दुल्ला अब्दुल्ला के साथ जयशंकर

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की जल्द वापसी के मद्देनजर वहां बढ़ती हिंसा के बीच शुक्रवार को अफगानिस्तान के शांति वार्ताकार अब्दुल्ला अब्दुल्ला (Abdullah Abdullah) के साथ वहां की संपूर्ण स्थिति पर चर्चा की.

हाई काउंसिल फॉर नेशनल रिकॉन्सीलेशन (एचसीएनआर) के अध्यक्ष अब्दुल्ला अफगानिस्तान में शांति एवं स्थिरता लाने के लिए सभी संबंधित पक्षों के साथ वार्ता में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं.

निजी दौरे पर हैं अब्दुल्ला अब्दुल्ला

समझा जाता है कि प्रभावशाली अफगान नेता निजी दौरे पर भारत आए हैं. जयशंकर ने ट्वीट किया, 'एचसीएनआर के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल्ला से मुलाकात हमेशा अच्छी रहती है. हमारे संबंधों के लिए उनकी भावनाएं एवं समर्थन की सराहना करता हूं. क्षेत्र पर उनकी नजरिए का काफी महत्व है.'

अमेरिकी सैनिकों के एक मई से वापस जाने के बाद से अफगानिस्तान में आतंकवादी हमले लगातार बढ़ रहे हैं. अमेरिका ने अपने अधिकतर सैनिक वापस बुला लिए हैं और 31 अगस्त तक उनकी वापसी पूरी हो जाएगी, जो करीब दो दशक तक देश में उनकी मौजूदगी का अंत होगा.

पढ़ें- अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर तालिबान की दो टूक, 'राष्ट्रपति को छोड़नी होगी सत्ता'

अफगानिस्तान में पिछले कुछ हफ्ते से स्थिति खराब होने से भारत दूसरे देशों एवं अफगानिस्तान की सरकार के संपर्क में है. भारत वहां पर शांति एवं स्थिरता का पक्षधर है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details