दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत-नेपाल के विदेश मंत्रियों की न्यूयार्क में मुलाकात, आपसी संबंधों की मजबूती पर सहमति

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में अपने नेपाली समकक्ष डॉ नारायण खडका से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की.

By

Published : Sep 27, 2021, 4:01 PM IST

jaishankar
jaishankar

नई दिल्ली :अपने नेपाली समकक्ष से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री एस जशंकर ने ट्विट किया कि मेरे नए समकक्ष का स्वागत करते हुए खुशी हुई, यह नेपाली सहयोगी डॉ नारायण खड़का हैं. दोनों इस बात पर सहमत हुए कि हमें अपने विशेष संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए.

दोनों मंत्रियों के बीच यह पहली मुलाकात थी. पिछले हफ्ते जयशंकर ने नेपाल के विदेश मंत्री के रूप में खड़का को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी थी. भारत के नेपाल के साथ ऐतिहासिक और सभ्यता के संबंध हैं.

विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि हाल के वर्षों में, द्विपक्षीय सहयोग मजबूत हुआ है. भारत की सहायता से कई प्रमुख बुनियादी ढांचे और सीमा पार कनेक्टिविटी परियोजनाओं को पूरा किया गया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 8 मई को उत्तराखंड के धारचूला से लिपुलेख दर्रे को जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव आ गया था.

हिमालयी राष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता के बीच 22 सितंबर को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने नारायण खड़का को विदेश मंत्री नियुक्त किया था. देउबा के सचिवालय ने पुष्टि की कि खड़का को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ें-बलोचिस्तान में हुए विस्फोट में पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना की प्रतिमा नष्ट

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में नेपाल मिशन ने ट्विटर पर कहा कि माननीय विदेश मंत्री डॉ नारायण खड़का ने UNGA के मौके पर भारत के विदेश मंत्री जयशंकर के साथ उपयोगी बैठक की. दोनों मंत्रियों ने आगे बढ़ने के लिए सहमति व्यक्त की. उन्होंने कहा कि नेपाल और भारत के बीच मौजूदा सहयोग को मजबूत करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details