दिल्ली

delhi

'क्यूएस सस्टेनेबिलिटी वर्ल्ड रैंकिंग' जादवपुर विश्वविद्यालय देश का एकमात्र सरकारी विश्वविद्यालय

By

Published : Oct 28, 2022, 9:46 PM IST

क्यूएस सस्टेनेबिलिटी वर्ल्ड रैंकिंग-2023 में पश्चिम बंगाल के जादवपुर विश्वविद्यालय (JU) को शामिल किया गया है. यह विश्वविद्यालय भारत की इकलौता ऐसा सरकारी विश्वविद्यालय है जिसे इसमें स्थान मिला है. हालांकि इस सूची में भारत के 15 संस्थान शामिल हैं.

Jadavpur University
जादवपुर विश्वविद्यालय

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के जादवपुर विश्वविद्यालय (JU) को 'क्यूएस सस्टेनेबिलिटी वर्ल्ड रैंकिंग-2023' (QS WORLD RANKING 2023) में शामिल होने वाला भारत का एकमात्र सरकारी विश्वविद्यालय होने का गौरव प्राप्त हुआ है. इस सूची में कुल 700 संस्थान शामिल हैं, जिनमें से 15 भारत से हैं.

जेयू के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह रैंकिंग उच्च शिक्षा संस्थानों के पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभावों पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्थिर प्रदर्शन पर आधारित है और इसमें स्थायी शिक्षा, स्थायी अनुसंधान, समानता, ज्ञान के आदान-प्रदान और शिक्षा के प्रभाव जैसे पैमानों पर विचार किया गया है. प्रवक्ता ने कहा कि जादवपुर विश्वविद्यालय भारत के कुल संस्थानों में से आठवें स्थान पर है. आईआईटी, बम्बई इस सूची में भारत का शीर्ष संस्थान है, जबकि भारतीय विश्वविद्यालयों में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय पहले स्थान पर है.

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग दुनिया भर में विश्वविद्यालयों की लोकप्रियता और प्रदर्शन को मापने वाली शीर्ष अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में से एक है. जेयू के कुलपति सुरंजन दास ने विश्वविद्यालय को इस सूची में शामिल करने पर प्रसन्नता व्यक्त की है. उन्होंने कहा, 'यह हमारे लिए गर्व की बात है. जेयू हाल के वर्षों में कई रैंकिंग में देश के अग्रणी विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर रहा है. मैं इस रैंकिंग को प्राध्यापकों, शोधकर्ताओं, छात्रों और कर्मचारियों को समर्पित करता हूं. राज्य विश्वविद्यालय होने और अधिक केंद्रीय सहायता न मिलने के बावजूद, हमारे हितधारक उत्कृष्टता की खोज में जुटे रहते हैं. हमें और अधिक सफलता के लिए प्रयास करना होगा.'

रैंकिंग में जादवपुर विश्वविद्यालय समेत देश के 15 शिक्षण संस्थान हैं. इसमें केंद्रीय और राज्य अनुदान प्राप्त करने वाले जेयू ने प्रतिष्ठित आठवें स्थान पर कब्जा कर लिया. वहीं राज्य के IIT में IIT खड़गपुर ने भी सूची में जगह बनाई है. इस साल विशेषज्ञों ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के लिए कुल 1300 संस्थानों का मुल्यांकन किया, जिसमें उन्होंने 700 को फाइनल के लिए चुना.

भारते के टॉप 15 में ये भी शामिल :लिस्ट में शामिल अन्य भारतीय विश्वविद्यालयों में IIT रुड़की, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, जादवपुर विश्वविद्यालय, भारतीय विज्ञान संस्थान, IIT खड़गपुर, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, बिड़ला प्रौद्योगिकी संस्थान हैं और विज्ञान पिलानी के साथ-साथ IIT गुवाहाटी (IITG) और IIT मद्रास भी शामिल है.

ये भी पढ़ें - गुजरात के विश्वविद्यालय में रैगिंग, छात्र के यौन उत्पीड़न मामले में पांच के खिलाफ केस दर्ज

(इनपुट-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details