दिल्ली

delhi

दिल्ली के राधा स्वामी व्यास परिसर में आईटीबीपी का कोविड सेंटर शुरू

By

Published : Apr 26, 2021, 2:05 PM IST

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का ऑक्सीजन सुविधा से युक्त 500 बेड के साथ कोविड देखभाल केंद्र सोमवार को शुरू हो गया और कम से कम 25 मरीज भर्ती किए गए हैं.

आईटीबीपी
आईटीबीपी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दक्षिण दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता वाले 500 बिस्तर के कोविड देखभाल केंद्र की शुरुआत आज से हाे गई.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सुबह भाटी माइंस स्थित राधा स्वामी व्यास केंद्र का भी दौरा किया. यहीं यह कोविड केयर सेंटर शुरू किया गया है.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि आज सुबह राधा स्वामी व्यास केंद्र का दौरा किया. उन्होंने कहा कि यहां 500 ऑक्सीजन बेड पर मरीजों का इलाज आज से शुरू कर दिया जाएगा और अगले कुछ दिनों में और बेड जोड़े जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम यहां 200 आईसीयू बेड भी शुरू करेंगे.

कोविड केयर सेंटर

इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने राधा स्वामी व्यास केंद्र के बाबा और केंद्रीय सरकार का आभार व्यक्त किया.

बता दें कि इसका संचालन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जिम्मे रहेगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस केंद्र पर उपचार पूरी तरह नि:शुल्क होगा.

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडेय ने कहा, 'सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड देखभाल केंद्र में किसी को भी सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा.' उन्होंने कहा कि इस केंद्र में मरीजों को दिल्ली के संबंधित जिलों के जिला निगरानी अधिकारी द्वारा रेफर किए जाने के बाद ही भर्ती किया जाएगा. प्रवक्ता ने कहा कि इस केंद्र में सभी चिकित्सीय उपचार, दवाएं, भोजन एवं अन्य सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी.

raw

बता दें कि आईटीबीपी के महानिदेशक एस एस देसवाल ने रविवार को राधा स्वामी व्यास परिसर में बनाए गए कोविड देखभाल केंद्र का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने बल एवं अन्य संगठनों के प्रशासनिक अधिकारियों और डॉक्टरों के दल से मुलाकात की जोकि इस केंद्र का संचालन करेंगे.

इसे भी पढ़ें :देश में बढ़ते संक्रमण से दहशत में लोग, 24 घंटे में रिकॉर्ड 3.54 लाख केस

कोविड देखभाल केंद्र को संक्रमण के मामलों में वृद्धि काे देखते हुए दिल्ली सरकार के अनुरोध पर दोबारा शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ेंः-सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में कैसी चल रही हैं तैयारियां, देखें ग्राउंड रिपोर्ट

कोविड सेंटर में क्या-क्या होगा

फिलहाल कोविड सेंटर में 500 बेड लगकर तैयार हैं. ये बेड गत्ते के बनाए गए हैं और इनमें आराम दायक गद्दे भी हैं, जिसमें मरीज को लेटने में और बैठने में आरामदायक महसूस हो. भीषण गर्मी के कहर के बीच मरीजों को परेशानी न हो इसके लिए यहां पंखों के साथ बड़े एयर कूलरों की व्यवस्था है.

ठीक बेड के साथ कुर्सी की व्यवस्था भी है, जिसमें मरीज को ज्यादा देर लेटने में परेशानी हो तो वह कुर्सी पर भी बैठ सकते हैं. मरीज के बेड के ठीक पास एक प्लास्टिक केरी बॉक्स भी रखा गया है, जिसमें मरीज अपनी दवाइओं और छोटे-मोटे सामान को रख सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details