दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक में आईटी के ताबड़तोड़ छापे, रेड रिकॉर्ड पर नजर

आईटी विभाग ने कर्नाटक में कई जगह एक के बाद एक छापेमारी की है. आयकर विभाग ने बेंगलुरु, मंगलुरु सहित कई स्थानों पर एक साथ रेड डाल कर कारोबारियों को तगड़ा झटका दिया है. टीम ने बेंगलुरु, देवनहल्ली, कुंभलगोडू समेत तुमकुर, दावनगेरे, मंगलुरु में रेड डाली है. जहां आईटी अधिकारी लगातार फाइलों की जांच कर रहे हैं.

By

Published : Feb 17, 2021, 10:08 PM IST

आईटी विभाग
आईटी विभाग

बेंगलुरु :आयकर विभाग के अधिकारियों ने आज बेंगलुरु, मंगलुरु सहित कई स्थानों पर एक साथ छापेमारी करके कई प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज के मालिकों को करारा झटका दिया है. वहीं, दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया अभी भी जारी है.

बेंगलुरु के इन ठिकानों पर आईटी की रेड

बेंगलुरु शहर के बाहरी इलाके में देवनहल्ली, बेंगलुरु में स्थित आकाश मेडिकल कॉलेज और कुंभलगोडू के पास स्थित बीजीएस शैक्षणिक संस्थानों में भी छापे मारे गए हैं. 10 से अधिक आईटी अधिकारियों की एक टीम तीन कारों में बीजीएस शैक्षणिक संस्थान पहुंची और दस्तावेजों का सत्यापन कर रही है.

आयकर विभाग ने कई जगहों पर मारे छापे

आईटी अधिकारियों ने सोमवार सुबह छापा मारा. टीम द्वारा सप्तगिरी (Saptagiri) और कुंभलगोडू के पास स्थित बीजीएस शैक्षणिक संस्थानों में भी छापे मारे गए हैं. माना जा रहा है टीम ने शिकायत मिलने के बाद छापेमार कार्रवाई की है.

टीम ने बीजीएस अस्पताल (BGS hospital) व संस्थान पर इसलिए छापा मारा, क्योंकि कंपनी ने कर का भुगतान नहीं किया था. वहीं, अधिकारी अभिलेखों की समीक्षा कर रहे हैं. आईटी अधिकारियों ने कंपनियों पर दर्ज शिकायत के अनुसार, यह कार्रवाई की है.

पढ़ें :भिखारी महिला के साथ गैंगरेप फिर की नृशंस हत्या

बताया जा रहा है कि आईटी अधिकारियों ने पहले आदिचुंचनगिरी मठ (Adichunchanagiri monastery) का मुआयना किया. इस दौरान टीम ने जांच के आधार पर कई साक्ष्य भी एकत्र किए. विजयनगर (Vijayanagar) के आदिचुंचनगिरी मठ (Adichunchanagiri monastery) में आईटी के अधिकारियों ने मिली जानकारी के मद्देनजर कुंभलगोडी विद्यालय (Kumbalagodi Vidyalaya) की ओर कूच किया.

इस दौरान आईटी की टीम ने एक के बाद एक रामनगर में कुंभलगोडी आदिचुंचनगिरी शाखा मठ (Kumbalagodi Adichunchagiri Branch monastery) और कई शैक्षणिक संस्थानों समेत कई स्थानों पर रेड डालते हुए कई जानकारियां एकत्र की.

तुमकुर में आयकर विभाग का छापा

इसी तरह तुमकुर (Tumkur) में भी श्रीदेवी शिक्षा संस्थान (Sridevi education institute) पर आईटी ने छापा मारा है. आईटी अधिकारी सुबह से ही लगातार फाइलों की जांच में जुटे हुए हैं.

वहीं, टीम ने तुमकुर के सोमेश्वरा (Someshwara) में श्रीदेवी मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, डिप्लोमा कॉलेज और हुली नाइकर (Huli Naicker) के घर पर भी छापा मारा. बता दें कि पूर्व एमएलसी हुली नाइकर, एक भाजपा नेता हैं. इसी तरह आईटी द्वारा केपीसीसी के कोषाध्यक्ष शमनुरु शिवशंकरप्पा (Shamanuru Shivashankarappa) पर भी जांच की जा रही है.

दावनगेरे (Davanagere) में आईटी की रेड

वहीं, टीम दावनगेरे के तीन कॉलेजों की फाइलें भी कंगार रही है. इसी तरह टीम ने दावनगेरे जेजेएम (Davangere JJM), एसएस मेडिकल कॉलेज (SS Medical College) और बापूजी डेंटल कॉलेज (Bapuji Dental College) की भी जांच कर रही है.

पढ़ें :टूलकिट केस : निकिता को गिरफ्तारी से राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट से मिली ट्रांजिट बेल

बताया जा रहा है कि गोवा (Goa) और बेलागवी (Belagavi) के आईटी अधिकारियों की टीम भी रेड में शामिल हैं.

मंगलुरु में दो कारोबारियों के घर और दफ्तर पर IT की रेड

मंगलुरु में आईटी अधिकारियों ने शहर के दो प्रमुख व्यापारियों के घर और कार्यालय पर छापा मारा है. आईटी अधिकारियों ने बिजनेसमैन ए.जे.शेट्टी (A.J.Shetty) और येनेपोया (Yenepoya) अस्पताल के मालिक अब्दुल्ला कुन्ही (Abdullah Kunhi) के घर और कार्यालय पर छापा मारा. आईटी अधिकारियों ने दोनों कारोबारियों के अस्पतालों पर भी छापा मारा.

देवनहल्ली में उद्यमियों को लगा झटका

बेंगलुरु के बाहरी इलाके देवनहल्ली (Devanahalli) में सोमवार सुबह आईटी ने छापेमार कार्रवाई की है. टीम ने आकाश मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पर रेड डाली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details